सीएम सारथी योजना 2022: रजिस्ट्रेशन, लाभ एवं उद्देश्य | CM Sarthi Yojana Jharkhand

सीएम सारथी योजना 2022 | सीएम सारथी योजना | CM Sarthi scheme | CM Sarthi Yojana | झारखंड सीएम सारथी योजना | मुख्यमंत्री सारथी योजना | रजिस्ट्रेशन | प्रोत्साहन भत्ता | CM Sarthi Yojana Jharkhand

नमस्कार, झारखंड राज्य पूरे देश में सबसे ज्यादा प्राकृतिक संसाधनों से संपन्न राज्य माना जाता है। फिर भी यहां इन संसाधनों का ठीक से उपयोग ना हो पाने की वजह से यहां गरीबी पाई जाती है। इसीलिए यहां के युवाओं को नौकरी के लिए काफी संघर्ष का सामना करना पड़ता है।

झारखंड सरकार उन युवाओं को जो सरकारी नौकरी या सरकारी नौकरी की परीक्षाओं की तैयारी करना चाहते हैं, उनके सभी के लिए सीएम सारथी योजना 2022 लांच करने जा रही है। इस लेख में आपको सीएम सारथी योजना 2022 के बारे में पूर्ण रूप से जानकारी दी जाएगी जैसे कि सीएम सारथी योजना क्या है, इसका मुख्य उद्देश्य क्या है, सीएम सारथी योजना के लाभ क्या है, सीएम सारथी योजना की रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया क्या है आदि।

CM Sarthi Yojana Jharkhand

झारखंड की सरकार ने बजट 2022-23 में झारखंड के युवाओं के लिए जो प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी आर्थिक समस्याओं की वजह से नहीं कर पा रहे हैं उनको निशुल्क परीक्षा की तैयारी कराने के लिए सीएम सारथी योजना 2022 शुरू करने की घोषणा की है। इस योजना के द्वारा रेलवे झारखंड एसएससी झारखंड लोक सेवा आयोग, बैंक, मेडिकल, इंजीनियरिंग, यूपीएससी इत्यादि परीक्षाओं की तैयारी निशुल्क करवाई जाएगी। सीएम सारथी योजना के अंतर्गत होने वाले खर्च को सरकार द्वारा वहन किया जाएगा। इस योजना के अंतर्गत झारखंड सरकार प्रतियोगी युवाओं को प्रोत्साहन भत्ता भी प्रदान करेगी।

CM Sarthi Yojana Jharkhand Motive

झारखंड राज्य में गरीबी काफी बड़े पैमाने पर पाई जाती है इसका मुख्य कारण यहां औद्योगिकरण का विकास कम होना है। इसलिए यहां के लोग नौकरी के लिए सिर्फ सरकार की तरफ ही झुकते हैं। यहां के लोग सरकारी नौकरी प्राप्त कर अच्छे से जीवनयापन करके अपने जीवन को आत्मनिर्भर भी बनाना चाहते हैं, परन्तु इस राज्य में गरीबी ज्यादा होने के कारण बेरोजगार युवा महंगी कोचिंग कक्षाओं में प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए प्रवेश नहीं ले पाते हैं। इसलिए वो प्रतियोगी परीक्षाओं की अच्छी तैयारी से वंचित रह जाते हैं। इसी उद्देश्य से झारखंड सरकार ने सीएम सारथी योजना 2022 की शुरुआत की है।

CM Sarthi Yojana का मुख्य उद्देश्य झारखंड राज्य के युवाओं को निःशुल्क, बिना किसी भेदभाव के प्रतियोगी परीक्षाओं की बहुत अच्छे से तैयारी करवाना है। इस योजना के  अंतर्गत युवा तैयारी करके नौकरी प्राप्त कर राज्य व देश की सेवा भी कर सकते हैं और स्वयं को सामाजिक तथा आर्थिक रूप से मजबूत भी बना सकते हैं।

यह भी पढ़ें- अग्निपथ भर्ती योजना में आवेदन करके भारत सरकार द्वारा दिए गए फायदे ले

CM Sarthi Yojana Jharkhand Benefits

झारखंड राज्य की सरकार द्वारा शुरू की गई सीएम सारथी योजना 2022 के क्या लाभ है और यह जानने के लिए हम आपको आगे इस लेख को पढ़ने की गुजारिश करेंगे। सीएम सारथी योजना 2022 से राज्य के युवा प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी निःशुल्क प्राप्त कर सकेंगे। सीएम सारथी योजना 2022 के लाभ निम्नलिखित हैं-

  • झारखंड राज्य सरकार द्वारा प्रारंभ की गई सीएम सारथी योजना के द्वारा प्रदेश के गरीब युवा प्रतियोगी परीक्षाओं के तैयारी नि:शुल्क कर सकेंगे।
  • CM Sarthi Yojana Jharkhand के माध्यम से वह रेलवे, बैंक, राज्य लोक सेवा आयोग, यूपीएससी, टीजीटी, पीजीटी की नि:शुल्क तैयारी कर सकते हैं।
  • इस योजना का लाभ प्राप्त कर युवा नौकरी प्राप्त कर खुद को आत्मनिर्भर बना सकते हैं और साथ ही अपने समाज तथा सरकार में नियुक्त होकर देश की सेवा का मौका भी प्राप्त कर सकते हैं।
  • सीएम सारथी योजना 2022 के माध्यम से प्रतियोगियों को रहने के लिए फ्री हॉस्टल एवं प्रोत्साहन भत्ता भी प्रदान किया जाएगा।
  • सीएम सारथी योजना 2022 का लाभ राज्य के सभी वर्गों जाति धर्मों के युवा बिना किसी भेदभाव के प्राप्त कर सकते हैं।

CM Sarthi Yojana Jharkhand Documents

दोस्तों अगर सरकार द्वारा संचालित किसी भी सरकारी योजना का लाभ लेना हो तो उसके लिए कुछ आवश्यक दस्तावेज की आवश्यकता पड़ती है। इसी प्रकार सीएम सारथी योजना 2022 का लाभ लेने के लिए आपको निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ सकती है-

  • आधार कार्ड
  • फोटो
  • मोबाइल नंबर
  • कक्षा 10वी की मार्कशीट
  • आय प्रमाण पत्र
  • मूल निवासी प्रमाण पत्र

CM Sarthi Yojana Jharkhand Eligibility

झारखंड राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई सीएम सारथी योजना  का लाभ लेने के लिए गरीब युवाओं को झारखंड सरकार द्वारा निर्धारित योग्यता से संबंधित पात्रता इस प्रकार हैं-

  • आवेदक अथवा लाभार्थी को सीएम सारथी योजना 2022 का फायदा लेने के लिए झारखंड प्रदेश का निवासी होना जरूरी है।
  • उसकी परिवार की वार्षिक आय कम होनी चाहिए।

CM Sarthi Yojana Jharkhand Key Points

SchemeCM Sarthi Yojana Jharkhand
MotiveTo provide free coaching
LaunchBy jharkhand Government
BeneficiaryStudents of Jharkhand
Year2022
Registration ProcessOnline & Offline
Official WebsiteWill be launched soon

CM Sarthi Yojana Jharkhand Registration Process

झारखंड प्रदेश सरकार द्वारा प्रतियोगी युवाओं को नि:शुल्क कोचिंग की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए सीएम सारथी योजना 2022 के तहत रजिस्ट्रेशन करने की प्रक्रिया करनी पड़ेगी।

आवेदन करने के लिए आवेदन आपको झारखंड सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना पड़ेगा, वहां जाकर आपको आवेदन की संपूर्ण जानकारी दी मिलेगी। लेकिन अभी तक सरकार द्वारा सीएम सारथी योजना 2022 के आवेदन के लिए कोई भी नई वेबसाइट को जारी नहीं किया गया है। जैसे ही हमें सरकार द्वारा आवेदन संबंधी कोई भी नई अपडेट मिलेगी, आपको सबसे पहले हमारी वेबसाइट द्वारा सूचना दी जाएगी, इसके लिए आप हमारी वेबसाइट को लगातार फॉलो करते रहे।

Wrapping Up

CM Sarthi Yojana Jharkhand का निष्कर्ष करने के बाद कहा जा सकता है कि ये झारखंड के गरीब बच्चे, युवा जो प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी अच्छे से करना चाहते हैं, उन्हें सीएम सारथी योजना के माध्यम से काफी मदद प्रदान होगी। इस योजना का सही से क्रियान्वयन हो तो यह योजना झारखंड के युवाओं के लिए एक वरदान साबित हो सकती है।

दोस्तों हमारे दी गई सीएम सारथी योजना 2022 की जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो अपने परिचितों को इसे शेयर जरुर करें एवं इस योजना की जानकारी से संबंधित अपडेट के लिए हमारी वेबसाइट को फॉलो जरूर करते रहें तथा बैल आइकन को भी अवश्य दबाए।

FAQ-

प्रश्न- CM Sarthi Yojana Jharkhand 2022 आखिर है क्या ?
उत्तर- CM Sarthi Yojana Jharkhand राज्य की सरकार द्वारा शुरू की गई झारखंड के युवाओं को नि:शुल्क कोचिंग की तैयारी करवाने के लिए है।

प्रश्न- CM Sarthi Yojana Jharkhand का मुख्य उद्देश्य क्या है ?
उत्तर- CM Sarthi Yojana Jharkhand का मुख्य उद्देश्य प्रतियोगियों को नि:शुल्क कोचिंग उपलब्ध कराना व नौकरी प्रदान कर उनको आत्मनिर्भर बनाना है।

प्रश्न- CM Sarthi Yojana Jharkhand में प्रतियोगियों को प्रोत्साहन भत्ता कितना प्रदान किया जाएगा ?
उत्तर- CM Sarthi Yojana Jharkhand में प्रतियोगियों को प्रोत्साहन भत्ता झारखंड सरकार द्वारा दिया जाएगा, लेकिन अभी तक यह निर्धारित नहीं किया गया है कि प्रोत्साहन भत्ते की धनराशि कितनी होगी।

प्रश्न- CM Sarthi Yojana Jharkhand 2022 का लाभ कौन-कौन ले सकते है ?
उत्तर- CM Sarthi Yojana Jharkhand का लाभ वह प्रतियोगी युवा ही ले सकते हैं जो झारखंड के निवासी है।