दिल्ली फ्री बस पास योजना 2022 | Delhi Free Bus Pass Yojana

दिल्ली फ्री बस पास योजना 2022 | मुफ्त बस पास योजना | Delhi free Bus pass yojana 2022 | दिल्ली फ्री बस पास योजना 2022 के लाभ एवं उद्देश्य | फ्री बस पास योजना | दिल्ली फ्री बस पास योजना का आवेदन प्रक्रिया | दिल्ली में सभी निर्माण मजदूरों को फ्री में बस यात्रा कराएगी दिल्ली फ्री बस पास योजना 2022

नमस्कार दोस्तों, ‘श्रमिक‘ शब्द कान में पड़ते ही दिमाग में आता है कि दिहाड़ी पर काम करने वाले या दैनिक कार्य करके के जीवन यापन करने वाले। दैनिक कार्य किसी से भी जुड़ा हो सकता जैसे कंस्ट्रक्शन से या कोई अन्य जैसे मिस्त्री, बढ़ई ,इलेक्ट्रीशियन आदि लेकिन श्रमिकों को अपने दैनिक कार्य करने के लिए घर से दूर के क्षेत्रों में सफर करना पड़ता है जिसके कारण उनकी दैनिक कमाई का कुछ हिस्सा किराए में चला जाता है, इससे उनकी ज्यादा बचत भी नहीं हो पाती है। जिसकी वजह से वो अन्य आवश्यक कार्य के खर्चों में कटौती करते है। दिल्ली सरकार द्वारा मजदूरों के हित को नजर में रखते हुए दिल्ली में सभी निर्माण श्रमिकों को फ्री बस यात्रा प्रदान की जाएगी, तथा इसके लिए दिल्ली फ्री बस पास योजना 2022 को शुरु किया गया है। दिल्ली फ्री बस पास योजना के अंतर्गत जो मजदूर अपने घर से दूर के इलाकों पर कार्य करते हैं उन्हें बस में बिना किराए जाने का अवसर प्राप्त होगा। इससे वो बचत कर पाएंगे और अपनी जरूरतों को पूरा कर सकेंगे।

दिल्ली फ्री बस पास योजना 2022 से जुड़ी विस्तृत जानकारी जैसे कि ये योजना क्या है , दिल्ली फ्री बस योजना के तहत पास कैसे बनवाएं एवं इस योजना के लाभ कैसे ले एवं इसके उद्देश्य क्या है आदि  के लिए आप इस लेख को ध्यान से जरूर पढ़ें।

यह भी पढ़ें- इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना 2022

Delhi Free Bus Pass Yojana 2022

दिल्ली के मुख्यमंत्री श्री अरविंद केजरीवाल जी द्वारा दिल्ली में निर्माण मजदूरों को ध्यान में रखते हुए एक महत्वपूर्ण योजना को शुरु किया गया है। दिल्ली फ्री बस पास योजना 2022 है के तहत निर्माण स्थल पर काम कर रहे, बेलदार, मिस्त्री, इलेक्ट्रीशियन, बढ़ई, गार्ड या अन्य कोई मजदूर वर्ग का पूरा लाभ प्राप्त कर पाएंगे। दिल्ली में रहने वाले मजदूरों को इस योजना के द्वारा फ्री में बस से सफर करने के लिए फ्री बस पास बनवाना होगा। पास बनवाने के बाद ही दिल्ली के मजदूर फ्री में बस यात्रा कर सकेंगे। श्रमिकों का फ्री बस पास बनने के बाद उनको दिल्ली में यात्रा के दौरान किराया देने की चिंता से राहत मिलेगी और इससे हुई बचत के पैसे का इस्तेमाल किसी अन्य कार्य में कर सकेंगे।

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री श्री मनीष सिसोदिया जी दिल्ली फ्री बस पास योजना 2022 का आरंभ करते हुए दिल्ली के कुछ मजदूरों को फ्री बस पास दिया गया है तथा ये भी कहा कि मुख्यमंत्री का प्रयास है कि श्रमिकों के उत्थान के लिए उनकी ज्यादा से ज्यादा मदद की जाए। इस योजना के तहत अब श्रमिक डीटीसी( दिल्ली परिवहन निगम) की बसों के द्वारा शहर में कहीं भी अपने काम करने के स्थान पर मुफ्त में बस से सफर कर पाएंगे।

यह भी पढ़ें- मुख्यमंत्री कन्यादान योजना 2022

Delhi Free Bus Pass Yojana Main Motive

फ्री बस पास योजना 2022 के द्वारा दिल्ली सरकार का मुख्य उद्देश्य मजदूरों को डीटीसी( दिल्ली परिवहन निगम) एवं क्लस्टर बसों में मुफ्त में सफर करने की सुविधा को उपलब्ध कराना है जिससे मजदूरों को अपने दैनिक कार्यों को करने के लिए आन-जाने की परेशानी गुजरना ना पड़े। वो अपने काम करन के स्थान पर बिना रुपए खर्च किए पहुंच पाए। दिल्ली सरकार द्वारा दिल्ली फ्री बस पास योजना के तहत श्रमिकों को फ्री बस पास प्रदान करेगी।

यह भी पढ़ें- मध्य प्रदेश स्टार्टअप पॉलिसी 2022

Delhi Free Bus Pass Yojana Registration Process

इस योजना के तहत दिल्ली के मजदूरों को फ्री पास बनवाने के लिए उनके पास 1 वर्ष से अधिक पुराना लेबर कार्ड होना जरूरी है तथा ऊपर दिखाए गए जरूरी दस्तावेज को लेकर नजदीकी डीटीसी बस पास बूथ पर जाकर आवेदन प्रक्रिया को पूरी कर सकते हैं तथा मुख्यमंत्री जी ने कहां की फ्री पास बनवाने हेतु डीटीसी की आधिकारिक वेबसाइट या दिल्ली बिल्डिंग एंड कंस्ट्रक्शन वर्कर्स वेलफेयर बोर्ड द्वारा मुफ्त बस पास बनाने के लिए 34 Registration Booths को शुरू किया जाएगा इसकी सहायता से श्रमिक आसानी से फ्री बस पास बनवा पाएंगे।

Delhi Free Bus Pass Yojana Benefits

जैसा कि ऊपर हमने जाना कि दिल्ली फ्री बस पास योजना दिल्ली में निर्माण कार्य करने वाले मजदूरों एवं निर्माण कार्य स्थानों पर काम कर रहे बढ़ई, इलेक्ट्रीशियन, गार्ड और अन्य श्रमिकों के लिए फ्री बस पास की सुविधा का फायदा प्रदान करना है। दिल्ली फ्री बस पास योजना 2022 के लाभ निम्नलिखित है-

  • इस योजना के तहत दिल्ली के ऐसे श्रमिक जिनके पास 1 वर्ष से ज्यादा पुराना लेबर कार्ड है वो लोग अपना फ्री बस पास बनवाकर दिल्ली की बसों में मुफ्त में सफर कर सकते हैं। श्रमिकों को काम करने के लिए अपने घर से के क्षेत्रों में जाना होता है, इसकी वजह से उनके आने- जाने में उनकी कमाई का बड़ा हिस्सा किराए के रूप में खर्च हो जाता है परंतु अब दिल्ली फ्री बस पास योजना के प्रारंभ होने से उनके किराए के खर्चे में बचत होगी।
  • दिल्ली फ्री बस पास योजना 2022 के तहत फ्री बस पास उपलब्ध कराने से श्रमिकों के किराए के रुपए बचेंगे तथा इन बचे हुए रुपए से अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए इस्तेमाल कर सकेंगे।
  • इस योजना के तहत मज़दूरों को फ्री पास प्रदान करने के लिए दिल्ली सरकार Registration Booth की व्यवस्था कर रही है जिससे मजदूरों को जल्दी से जल्दी फ्री पास उपलब्ध कराए जा सके।

यह भी पढ़ें- मुख्यमंत्री बाल गोपाल योजना लाभ एवं उद्देश्य

Delhi Free Bus Pass Yojana Documents

  • आधार कार्ड
  • एक वर्ष से अधिक पुराना दिल्ली लेबर कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर इत्यादि

Delhi Free Bus Pass Yojana Key Points

SchemeDelhi Free Bus Pass Yojana 2022
LaunchBy Delhi Government
BeneficiaryLabor of Delhi
Year2022
MotiveFree Travelling Facility
BenefitTo get rid of expenses of travel
Registration ProcessOnline & Offline

यह भी पढ़ें- राजीव गांधी स्कॉलरशिप फॉर एकेडमिक एक्सीलेंस 2022-23

मूल्यांकन

दिल्ली फ्री बस पास योजना 2022 का मूल्यांकन करने के बाद कह सकते है कि दिल्ली सरकार ने ये जो योजना शुरू की है, ये दिल्ली के मजदूरों के लिए कल्याणकारी सिद्ध होगी। दिल्ली फ्री बस पास योजना के तहत श्रमिकों की मासिक आय में वृद्धि होगी जिस आय का उपयोग ये अपने परिवार की जरूरतों में कर सकेंगे।

अगर आपको दिल्ली फ्री पास योजना 2022 की ये जानकारी अच्छी लगी तो जरूरतमंद लोगों के साथ जरूर शेयर करे एवं कोई सवाल हो आपके मन में तो कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं तथा इसी प्रकार की सरकारी योजनाओं की महत्वपूर्ण जानकारी के लिए आप नोटीफिकेशन बेल को जरूर दबाए और हमारी वेबसाइट को जरूर फॉलो करें।

यह भी पढ़ें- पीएम केयर्स फॉर चिल्ड्रेन स्कीम 2022

FAQ-

प्रश्न- Delhi Free Bus Pass Yojana क्या है?
उत्तर- इस योजना के तहत दिल्ली में निर्माण कार्य करने वाले एवं निर्माण स्थल पर कार्यरत श्रमिकों के लिए फ्री बस पास उपलब्ध कराए जाएंगे जिससे मजदूरों को फ्री बस यात्रा की सुविधा प्राप्त होगी।

प्रश्न- Delhi Free Bus Pass Yojana का लाभ किसको मिलेगा?
उत्तर- इस योजना का लाभ दिल्ली में निर्माण कार्य करने वाले श्रमिक एवं निर्माण स्थल पर कार्य करने वाले मजदूर जैसे कारपेंटर ,इलेक्ट्रिशियन मिस्त्री बिजली कर्मी एवं अन्य श्रमिक प्राप्त कर सकेंगे।

प्रश्न- Delhi Free Bus Pass Yojana 2022 का लाभ लेने के लिए लेबर कार्ड होना जरूरी है क्या?
उत्तर- हां, इस योजना का लाभ लेने के लिए श्रमिकों के पास 1 वर्ष से अधिक पुराना लेबर कार्ड होना जरूरी है।

2 thoughts on “दिल्ली फ्री बस पास योजना 2022 | Delhi Free Bus Pass Yojana”

Leave a Comment