द्रौपदी मुर्मू का जीवन परिचय | Draupadi Murmu Biography in Hindi

द्रौपदी मुर्मू का जीवन परिचय | जीवनी, जाति, उम्र, पति, सैलरी, बेटी, बेटा, आरएसएस, शिक्षा, राष्ट्रपति, जन्म तारीख, परिवार, पेशा, धर्म, पार्टी, करियर, राजनीति, अवार्ड्स, इंटरव्यू | Draupadi Murmu Biography in Hindi | caste, age, husband, income, daughter, rss, president, sons, qualification, date of birth, family, profession, politician party, religion, education, career, politics career, awards, interview, speech

आदिवासी समुदाय से संबंध रखने वाली और उड़ीसा राज्य में जन्मी द्रौपदी मुर्मू को हाल ही में भारतीय जनता पार्टी ने अगले राष्ट्रपति के पद के उम्मीदवार के लिए चयन किया गया है और यही कारण है कि सभी लोग आजकल द्रौपदी मुर्मू के बारे में जानना चाहते हैं, आइए इस लेख में द्रौपदी मुर्मू के बारे में जानकारी लेते हैं। इस लेख में हम आपके साथ द्रौपदी मुर्मू की जीवनी शेयर करेंगे।

Draupadi Murmu Biography

Full NameDaupadi Murmu
Father’s NameBiranchi Narayan Tudoo
ProfessionPolitician
PartyBJP
HusbandShyam Charan Murmu
Date of Birth20 june 1958
Age64 years
Birth PlaceMayurbhanj, Odisa, India
Weight74 kg
Height5 Feet 4 inch
CasteAnusuchit Janjati
ReligionHindu
DaughterItishri Murmu
Net WorthRs. 10 Lakh
Joined BJP1997

Draupadi Murmu Young Age Life

हाल ही में एनडीए ने द्रौपदी मुर्मू को भारत के अगले राष्ट्रपति के उम्मीदवार के लिए प्रस्तुत किया है। द्रौपदी मुर्मू सन् 1958 में एक आदिवासी परिवार में भारत देश के उड़ीसा राज्य के मयूरभंज इलाके में 20 जून को जन्मी थी।

इस तरह ये एक आदिवासी समुदाय से संबंध रखने वाली महिला है और एनडीए ने इन्हें भारत के राष्ट्रपति के उम्मीदवार के लिए प्रस्तुत किया है और यही कारण है कि आजकल सभी जगह द्रोपति मुर्मू की काफी चर्चा हो रही है।

Draupdi Murmu Education

जब दो्पदी मुर्मू को थोड़ी समझ प्राप्त हुई, तभी इनके माता-पिता द्वारा इनका प्रवेश इनके इलाके के ही एक स्कूल में करवा दिया गया, जहां पर इन्होंने अपनी शुरूआती पढ़ाई को पूरा किया। इसके बाद मुर्मू जी विश्वविद्यालय की पढ़ाई करने के लिए भुवनेश्वर शहर चली गई। वहां जाने के बाद इन्होंने रामा देवी महिला कॉलेज में प्रवेश लिया और रामा देवी महिला कॉलेज से ही इन्होंने ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी की।

ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी करने के बाद उड़ीसा सरकार में बिजली डिपार्टमेंट में जूनियर असिस्टेंट के तौर पर इन्हें नौकरी मिली। इन्होंने यह नौकरी वर्ष 1979 से लेकर वर्ष 1983 तक की। इसके पश्चात इन्होंने वर्ष 1994 में रायरंगपुर में स्थित अरबिंदो इंटीग्रल एजुकेशन सेंटर में टीचर के तौर पर काम करना प्रारंभ किया और यह काम वर्ष 1997 तक किया।

Draupdi Murmu Family

द्रौपदी मुर्मू के पिताजी का नाम बिरांची नारायण टुडू है और द्रौपदी मुरमू संताल आदिवासी फैमिली से ताल्लुक रखती हैं। द्रोपदी मुर्मू झारखंड प्रदेश के बनने के बाद 5 साल का कार्यकाल पूरा करने वाली पहली महिला राज्यपाल है और इनके पति श्याम चरण मुर्मू है।

Draupdi Murmu Politics Life

  • उड़ीसा सरकार में राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार के तौर पर द्रौपदी मुर्मू को वर्ष 2000 से लेकर वर्ष 2004 तक ट्रांसपोर्ट और वाणिज्य डिपार्टमेंट का भार संभालने का मौका भी मिला।
  • द्रौपदी मुर्मू ने वर्ष 2002 से लेकर वर्ष 2004 तक उड़ीसा गवर्नमेंट के राज्य मंत्री बनकर पशुपालन और मत्स्य पालन डिपार्टमेंट को भी संभाला।
  • वर्ष 2002 से लेकर वर्ष 2009 तक यह भारतीय जनता पार्टी के अनुसूचित जाति मोर्चा के राष्ट्रीय कार्यकारिणी की सदस्य भी रही।
  • भाजपा के एसटी मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष के पद पर ये वर्ष 2006 से लेकर वर्ष 2009 तक कार्यरत रही।
  • एसटी मोर्चा के साथ ही साथ भाजपा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी के सदस्य के पद पर ये वर्ष 2013 से लेकर वर्ष 2015 तक रही।
  • झारखंड राज्य के राज्यपाल के पद पर ये वर्ष 2015 में नियुक्त हुई और यह इस पद पर वर्ष 2021 तक कार्यरत रही।

IN 1997 Elected Jila Parshad

वर्ष 1997 में उड़ीसा के रायरंगपुर जिले से पहली बार इनको जिला पार्षद चुना गया, साथ ही यह रायरंगपुर की उपाध्यक्ष भी बनी। इसके अलावा ये वर्ष 2002 से लेकर वर्ष 2009 तक मयूरभंज जिला भाजपा की अध्यक्ष भी रही। वर्ष 2004 में मुर्मू जी रायरंगपुर विधानसभा से विधायक बनने में भी सफल हुई और आगे बढ़ते-बढ़ते वर्ष 2015 में इनको झारखंड जैसे आदिवासी बहुल राज्य के राज्यपाल के पद को संभालने का भी अवसर प्राप्त हुआ।

Announcement For President Post

अभी तक काफी लोग द्रौपदी मुर्मू जी के बारे में नहीं जानते थे लेकिन कुछ दिनों से यह काफी चर्चा में का विषय बन गया है कि द्रोपदी मुर्मू कौन है? तो आपको बता दे कि द्रौपदी मुर्मू झारखंड की राज्यपाल रह चुकी है और इसके अलावा यह एक आदिवासी महिला है और इन्हें एनडीए ने हाल ही में भारत के राष्ट्रपति के उम्मीदवार के तौर पर चुना है

इस तरह अगर द्रौपदी मुर्मू जी भारत की अगली राष्ट्रपति बनने में सफल हो जाती है, तो यह पहली ऐसी आदिवासी महिला होगी, जो भारत की राष्ट्रपति बनेगी और प्रतिभा पाटिल के बाद यह दूसरी ऐसी महिला होंगी, जो भारत देश की राष्ट्रपति बनेगी।

Husband and Sons Left Early

द्रौपदी मुर्मू की शादी शयाम चरण मुर्मू से हुई थी, जिनसे इनको संतान के तौर पर कुल तीन बच्चे प्राप्त हुए, जिनमें थे दो बेटे और एक बेटी। देखा जाए तो इनका व्यक्तिगत जीवन इतना सुखमय नहीं था, कारण है कि इनके पति और इनके दोनों बेटे अब इस दुनिया में नहीं है। इनकी बेटी ही अभी जिवित है, जिसका नाम इतिश्री है, जिसकी शादी गणेश हेम्ब्रम के साथ हुई है।

Draupdi Murmu Received Awards

द्रौपदी मुर्मू को सर्वश्रेष्ठ विधायक के लिए वर्ष 2007 में नीलकंठ पुरस्कार प्राप्त हुआ था। ओडिशा विधानसभा के द्वारा इनको यह पुरस्कार दिया गया था।

FAQ:

Q: Draupdi Murmu कौन है?
Ans: NDA द्वारा चयनित भारत के अगले राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार है।

Q: झारखंड की पहली महिला राज्यपाल कौन है?
Ans: Draupdi Murmu

Q: Draupdi Murmu के पति कौन थे?
ANS: श्याम चरण मुर्मू

Q: Draupdi Murmu किस समुदाय से संबंध रखती हैं?
ANS: आदिवासी समुदाय से।

Q: Draupdi Murmu के कितने बेटे थे?
ANS: दो बेटे।

Q: Draupdi Murmu की बेटी का क्या नाम है?
ANS: इतिश्री।