गुरुजी क्रेडिट कार्ड योजना 2022 | Jharkhand Guruji Credit Card Scheme Online Apply

गुरुजी क्रेडिट कार्ड योजना 2022 क्या है | गुरुजी क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ क्या है | झारखंड गुरुजी क्रेडिट कार्ड योजना के उद्देश्य क्या है | गुरुजी क्रेडिट कार्ड योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करेंगे | गुरुजी क्रेडिट कार्ड किसे प्रदान किया जाएगा | Jharkhand Guruji Credit Card Scheme Online Apply

नमस्कार दोस्तों, कुछ समय पूर्व ही झारखंड के वित्त मंत्री श्री रामेश्वर उरांव जी द्वारा बजट 2022- 23 प्रस्तुत किया गया है। बजट 2022-23 के दौरान झारखंड की सरकार ने गरीब बालक-बालिकाओं के लिए उच्च शिक्षा ग्रहण करने के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण योजना प्रारंभ करने की घोषणा की गई है। इस योजना को नाम दिया है गुरुजी क्रेडिट कार्ड योजना। राज्य के ऐसे गरीब छात्र-छात्रा जो उच्च शिक्षा ग्रहण करना चाहते हैं परन्तु आर्थिक समस्या के कारण वो उच्च शिक्षा ग्रहण करने में असमर्थ हैं इसको मद्देनजर रखते हुए झारखंड राज्य ने बजट 2022-23 के दौरान में गुरुजी क्रेडिट कार्ड योजना की शुरुआत करने जा रही है।

Guruji Credit Card Scheme Kya Hai

Guruji Credit Card Yojana के माध्यम से गरीब एवं मध्यम वर्ग के बच्चों को क्रेडिट कार्ड वितरित किए जाएंगे जिसकी मदद से वो उच्च शिक्षा ग्रहण करने हेतु 10 लाख रुपए तक के लोन के लिए बैंक में आवेदन कर सकेंगे साथ ही बैंक को किसी भी प्रकार की कोई गारंटी नहीं देनी पड़ेगी। इस योजना के द्वारा बैंक से प्राप्त लोन को 10 सालो में लौटानी होगी।

तो आगे इस लेख में विस्तारपूर्वक जानकारी लेंगे कि गुरुजी क्रेडिट कार्ड योजना क्या है तथा इस योजना के लाभ एवं उद्देश्य क्या है। इस योजना में ऑनलाइन अप्लाई कैसे करेंगे आदि के लिए इस लेख को आखिर तक पढ़ते रहे।

इन्हें भी पढ़ें- बुनियाद योजना 2022

इन्हें भी पढ़ें- हर घर नल योजना 2022

Guruji Credit Card Scheme Benefits

गुरुजी क्रेडिट कार्ड योजना 2022 के लाभ निम्नलिखित हैं-

  • इस योजना के द्वारा बच्चे बिना किसी परेशानी के आसानी से एजुकेशन लोन ले सकेंगे।
  • Guruji Credit Card Yojana के माध्यम से झारखंड सरकार गरीब बच्चों को उच्च एवं तकनीकी शिक्षा ग्रहण करने के लिए प्रोत्साहित करेगी।
  • इस योजना से गरीब बच्चे राष्ट्रीय कृत बैंक से अपनी जमीन को बिना बंधक दिए हुए आसानी से धनराशि प्राप्त कर सकेंगे।
  • गुरूजी क्रेडिट कार्ड योजना के द्वारा गरीब परिवारों के बच्चों को उच्च शिक्षा मिल सकेगी जिससे वो अपने अधिकारों को जानेंगे और रोजगार भी प्राप्त कर सकेंगे जिस कारण वो आत्मनिर्भर भी बन पाएंगे।
  • Guruji Credit Card Yojana के माध्यम से झारखंड के गरीब बच्चों एवं समाज में पिछड़े बच्चों, आदिवासी बहुल क्षेत्रों के गरीब परिवार के बच्चों के लिए एवं उच्च शिक्षा संस्थानों से दूरदराज रहने वाले विद्यार्थियों के लिए जो आर्थिक तंगी के कारण से उच्च शिक्षा प्राप्त करने हेतु सक्षम नहीं है उन्हें उच्च शिक्षा प्राप्त करने में काफी मदद प्राप्त होगी।

Guruji Credit Card Scheme Motive Kya Hai?

Guruji Credit Card Yojana के उद्देश्य निम्नलिखित हैं-

  • इस योजना के द्वारा गरीब विद्यार्थी जो 12वीं के बाद उच्च शिक्षा ग्रहण करना चाहते हैं उन्हें क्रेडिट कार्ड वितरित करने का उद्देश्य है।
  • Guruji Credit Card Yojana के द्वारा बच्चों को क्रेडिट कार्ड से आसानी से लोन मिल जाएगा जिससे उनको अपनी पढ़ाई को आगे जारी रखने में सहायता मिलेगी।
  • इस योजना का उद्देश्य झारखंड के आदिवासी बहुल क्षेत्र में गरीब विद्यार्थियों का समाज में उत्थान हो वो उच्च शिक्षा प्राप्त कर सकें जिस कारण उनकी उन्नति हो इसलिए इस योजना को शुरु किया जा रहा है।
  • गुरूजी क्रेडिट कार्ड योजना 2022 के द्वारा राज्य सरकार किसी भी बैंक से विद्यार्थियों को लोन की सुविधा उपलब्ध कराई जा सकेगी।

इन्हें भी पढ़ें- शौचालय योजना ऑनलाइन फार्म 2022

Guruji Credit Card Scheme Apply Online

Guruji Credit Card Yojana को प्रारंभ करने की घोषणा झारखंड के वित्त मंत्री श्री रामेश्वर उरांव द्वारा बजट 2022-23 में की गई है। जिसकी जानकारी राज्य की सरकार द्वारा अपने ट्विटर अकाउंट पर साझा की गई है। अगर आप इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आप ऑनलाइन अप्लाई कर सकते है। फिलहाल राज्य सरकार द्वारा गुरूजी क्रेडिट कार्ड योजना की घोषणा ही की गई है। तो जैसे ही क्रेडिट कार्ड योजना से संबंधित कोई भी अपडेट मिलेगी तो आपको हमारी वेबसाइट के माध्यम से सूचित कर दिया जाएगा इसलिए आपसे निवेदन है आप हमारी वेबसाइट को समय-समय पर देखते रहे जिससे आप jharkhand guruji credit card Scheme का लाभ प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन/ ऑफलाइन करने के तरीके को जान पाएंगे।

Guruji Credit Card Scheme Documents and Eligibility

Documents

● आधार कार्ड
● निवास प्रमाण पत्र
● जाति प्रमाण पत्र
● पासपोर्ट साइज की फोटो
● बैंक की पासबुक
● मोबाइल नंबर
● आय प्रमाण पत्र

Eligibility

  • छात्र-छात्राओं को झारखंड राज्य का मूलनिवासी होना चाहिए।
  • जो विद्यार्थी 12वीं के बाद उच्च शिक्षा प्राप्त करना चाहते हैं, वही इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

Wrapping Up

jharkhand guruji credit card Scheme का मूल्यांकन करने के बाद कहा जा सकता है कि ये योजना के माध्यम से झारखंड राज्य के गरीब एवं मध्यम वर्ग के विद्यार्थियों के लिए वरदान साबित होगी। इस योजना की मदद से गरीब विद्यार्थी उच्च शिक्षा ग्रहण करके तथा शिक्षित होकर रोजगार प्राप्त कर सकेंगे। जिससे वह आत्मनिर्भर भी बन पाएंगे।

दोस्तों अगर आपको गुरुजी क्रेडिट कार्ड किए जानकारी अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें और अगर आपके मन में इस योजना से संबंधित किसी भी प्रकार का कोई सवाल है तो आप कमेंट करके पूछ सकते हैं। साथ ही अगर आपको केंद्र या राज्य सरकार के द्वारा निकाली गई नई नई योजनाओं की जानकारी चाहिए तो आप हमारी इस वेबसाइट को फॉलो करके जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

इन्हें भी पढ़ें-

स्मार्ट अर्बन फार्मिंग योजना 2022

गांव की बेटी योजना 2022

स्पोर्ट्स पर्सन पेंशन योजना 2022

FAQ-

प्रश्न- Guruji Credit Card Scheme क्या है?
उत्तर- इस योजना के माध्यम से गरीब एवं मध्यम वर्ग के विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए क्रेडिट कार्ड प्रदान किए जाएंगे जिससे विद्यार्थी किसी भी राष्ट्रीय कृत बैंक से आसानी से एजुकेशन लोन प्राप्त कर सकेंगे।

प्रश्न- Guruji Credit Card किसे दिए जाएंगे?
उत्तर- इस योजना के तहत क्रेडिट कार्ड गरीब एवं मध्यम वर्ग के उन बच्चों को प्रदान किए जाएंगे जो आर्थिक समस्या के कारण उच्च शिक्षा प्राप्त करने में सक्षम नहीं है।

प्रश्न- Guruji Credit Card Scheme 2022 को शुरु कब किया जाएगा?
उत्तर- झारखंड सरकार ने बजट 2022-23 में Guruji Credit Card Scheme की शुरूआत करने की घोषणा की है, जल्द ही इस योजना के माध्यम से गरीब विद्यार्थियों को कार्ड प्रदान किए जाएंगे।

प्रश्न- Guruji Credit Card Yojana 2022 के माध्यम से लाभार्थी कितना लोन प्राप्त कर सकेंगे?
उत्तर- इस योजना के द्वारा छात्र-छात्राएं अपनी जरूरत के अनुसार उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए लगभग 10 लाख रुपए तक का लोन प्राप्त कर सकेंगे।

प्रश्न – Guruji Credit Card Yojana 2022 की शुरुआत किसके की गई है?
उत्तर- इस योजना की शुरुआत झारखंड राज्य के द्वारा की गई है।

Leave a Comment