मां तुझे प्रणाम योजना 2022 | MP Maa Tujhe Pranam Yojana

मां तुझे प्रणाम योजना 2022 | मध्य प्रदेश मां तुझे प्रणाम योजना 2022 | मां तुझे प्रणाम योजना 2022 आवेदन | मां तुझे प्रणाम योजना लिस्ट | MP maa tujhe pranam Yojana | मां तुझे प्रणाम योजना लाभ एवं उद्देश्य | मां तुझे प्रणाम योजना की शुरुआत कब की गई

नमस्कार दोस्तों, प्रदेश के लड़के-लड़कियों अंदर राष्ट्रीयता की भावना को जागरूक करने के लिए तथा राष्ट्र की सीमाओं के प्रति सम्मान का भाव विकसित करने के लिए मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री श्रीमान शिवराज सिंह चौहान जी ने राज्य बेटे-बेटियों को बॉर्डर भ्रमण कराने के लिए मां तुझे प्रणाम योजना 2022 की घोषणा की हैं

मां तुझे प्रणाम योजना के अंतर्गत राज्य के लड़के-लड़कियों को अंतरराष्ट्रीय सीमा पर सेना की गतिविधियों की जानकारी के साथ-साथ उनकी दिनचर्या से भी रूबरू कराना है जिस वजह से राज्य के बेटे-बेटियों में त्याग और समर्पण की भावना एवं राष्ट्रीयता की भावना विकसित होगी और इसी वजह से उनके अंदर भारत देश के प्रति लगाव बढे तथा प्रत्येक बच्चा देश की राष्ट्रीयता की भावना को समझ सके और अपने देश के प्रति सम्मान का भाव भी विकसित हो। इस योजना से संबंधित अन्य महत्वपूर्ण जानकारी जैसे आवेदन कैसे करें एवं मां तुझे प्रणाम योजना के लाभ एवं उद्देश्य क्या है आदि के लिए आपसे निवेदन है कि आप इस लेख को आखिर तक जरूर पढ़ें।

यह भी पढ़ें- मध्य प्रदेश स्टार्टअप पॉलिसी 2022

MP Maa Tujhe Pranam Yojana Kya Hai

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री ने राज्य के बेटे-बेटियों को बॉर्डर भ्रमण कराने के लिए मां तुझे प्रणाम योजना 2022 को प्रारंभ करने की घोषणा की हैं। इस योजना के तहत 196 लाडली लक्ष्मी बालिकाओं को भी अंतर्राष्ट्रीय सीमा बाघा-हुसैनवाला( पंजाब ) का भ्रमण करवाया जाएगा जिससे बालिकाओं में सैनिकों की दिनचर्या से रूबरू होने के साथ-साथ राष्ट्र के प्रति समर्पण की भावना भी विकसित कराना है। इस योजना की शुरुआत 2 मई से 11 मई तक की जाएगी, इस दौरान श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा लाडली लक्ष्मी बालिकाओं को बाघा सीमा का भ्रमण कराने के लिए झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। बाॅर्डर का भ्रमण कराने हेतु मध्य प्रदेश के लगभग 10 जिलों की लड़कियों का चयन किया जाएगा इनमें से भोपाल जिले से 20, इंदौर जिले से 31, ग्वालियर जिले से 15, शहडोल जिले से 15, उज्जैन जिले से 26, नर्मदा पुरम से 11, चंबल से 9, सागर से 6, जबलपुर से 31, लड़कियाें को बाघा सीमा का भ्रमण कराने के लिए लेजाया जाएगा।

MP Maa Tujhe Pranam Yojana Motive

इस योजना का मुख्य उद्देश्य प्रदेश के बालक-बालिकाओं में देश के प्रति प्रेम भाव को जगाना है जिससे आगे चलकर देश के सम्मान एवं गौरव को ऊंचा रखने के लिए देश की सेवा कर सके साथ ही सेना में हिस्सा लेने हेतु प्रेरित हो सकें। इस योजना का उद्देश्य एक मजबूत राष्ट्र बनाने के साथ-साथ आत्मनिर्भर मध्य प्रदेश बनाने हेतु, बालक-बालिकाओं में देश की सीमा की सुरक्षा के लिए, राष्ट्र के प्रति समर्पण की भावना जागृत करने के साथ-साथ प्रदेश के बालक-बालिकाओं को सेना में भर्ती होकर देश की सेवा करने के लिए आकर्षित करना है।

यह भी पढ़ें- मध्य प्रदेश गांव की बेटी योजना 2022

MP Maa Tujhe Pranam Yojana Documents and Eligibility

Documents

  • आधार कार्ड
  • चरित्र प्रमाण पत्र
  • शैक्षणिक योग्यता प्रमाण पत्र
  • मेडिकल सर्टिफिकेट
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र

Eligibility

  • इस योजना के तहत आवेदन कर्ता की उम्र 15 साल से 25 साल तक की होनी चाहिए ।
  • मां तुझे सलाम योजना 2022 का लाभ मध्यप्रदेश के बेटी-बेटियां ही प्राप्त कर सकते हैं।

MP Maa Tujhe Pranam Yojana Benefits

जैसा कि हमने जाना कि मध्य प्रदेश की सरकार द्वारा देश के लिए प्रेम एवं समर्पण की भावना को जागृत करने हेतु मां तुझे प्रणाम योजना 2022 को एक बार फिर से प्रारंभ करने जा रही है। मां तुझे सलाम योजना 2022 के तहत राज्य के बालक-बालिकाओं को राष्ट्र की सीमा का भ्रमण कराने हेतु लेजाया जाता है। जिस कारण उनमें राष्ट्रवाद की भावना का संचार होगा और राष्ट्र की एकता को बल प्रदान होता है। मां तुझे प्रणाम योजना 2022 के लाभ इस प्रकार है-

  • इस योजना का मुख्य लाभ प्रदेश के बेटे-बेटियों में राष्ट्र के प्रति प्रेम एवं राष्ट्र की एकता को बल प्रदान करवाना है।
  • इस योजना के अंतर्गत पहली बार राज्य की लाडली लक्ष्मियों को देश की सीमाओं का भ्रमण करवाया जाएगा जिस वजह से राज्य की बेटियों में राष्ट्र के प्रति समर्पण की भावना का विकास होगा और देश की सेवा के लिए आगे बढ़-चढ़कर अपना योगदान दे सकें
  • खेल एवं युवा कल्याण विभाग द्वारा प्रारंभ की गई योजना के अंतर्गत चयनित बालिकाओं के लिए गृह निवास यात्रा का किराया, दैनिक खर्चा, आवास की सुविधा, भोजन, स्थानीय यातायात की सुविधा, रेल आरक्षण, ट्रैक, टी-शर्ट और किट बैग सभी उपलब्ध करविए जाएंगे।
  • मां तुझे सलाम योजना प्रदेश के बालक-बालिकाओं में देशभक्ति के भाव को जागृत करने के साथ-साथ भविष्य में राष्ट्र की सेवा कर स्वयं को भी आत्मनिर्भर बनाने के लिए प्रेरित करेगी।
  • मां तुझे सलाम योजना 2022 के तहत राज्य के बालक-बालिकाओं में देश की सीमाओं के प्रति सम्मान के भाव को जागृत करना है।

यह भी पढ़ें- स्पोर्ट्स पर्सन पेंशन योजना

MP Maa Tujhe Pranam Yojana Key Points

SchemeMP Maa Tujhe Pranam Yojana 2022
Year2022
LaunchBy MP Governmemt
MotiveTo encourage for Country Love
BeneficiaryMadhya Pradesh Girls-Boys
OfficeKhel and Yuva Mantralay Madhya Pradesh
Official Websitedsywmp.gov.in

MP Maa Tujhe Pranam Yojana Registration Process

Online-

मां तुझे प्रणाम योजना 2022 का आवेदन ऑनलाइन तरीके से किया जाता है और इसका ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आप नीचे बताई गई प्रक्रिया को फॉलो करे

  • मां तुझे प्रणाम योजना में आवेदन करने के लिए पहले आपको इसकी अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपको वहां पर इस योजना की लिंक मिलेगी उस लिंक पर क्लिक करके एप्लीकेशन फॉर्म खुलकर आ जाएगा।
  • उसके बाद एप्लीकेशन फ़ॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक भरकर सबमिट करना होगा ।
  • इस प्रकार मां तुझे प्रणाम योजना 2022 में आपका ऑनलाइन आवेदन हो जाएगा।

Offline

अगर आप इस योजना में ऑफलाइन तरीके से आवेदन करना चाहते हैं तो आपको जिला कार्यालय जाकर मां तुझे सलाम योजना से संबंधित फार्म को प्राप्त करके, फार्म में पूछी गई जानकारी को भरकर कार्यालय में ही जमा कराना होगा।

यह भी पढ़ें- इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना

Wrapping Up

मां तुझे प्रणाम योजना 2022 का मूल्यांकन करने के बाद कह सकते है कि ये मध्यप्रदेश के बेटी-बेटियों में देशभक्ति, समर्पण, राष्ट्रवाद की भावना से ओतप्रोत करने वाली एक क्रांतिकारी योजना है।

साथ ही आपसे निवेदन है कि अगर आपको मां तुझे प्रणाम योजना 2022 की दी गई जानकारी अच्छी लगी तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें और अगर कोई सवाल है आपके मन इस योजना से संबंधित तो कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। साथ ही इसी प्रकार नई-नई सरकारी योजनाओं की जानकारी के लिए नोटीफिकेशन बेल को जरूर जरूर दबाए ताकि आपको हर प्रकार की सरकारी योजनाओं की जानकारी जल्द से जल्द मिल सके।
धन्यवाद!

यह भी पढ़ें-

मुख्यमंत्री कन्यादान योजना 2022

मुख्यमंत्री सारथी योजना 2022

अग्निपथ भर्ती योजना 2022

FAQ-

प्रश्न- MP Maa Tujhe Pranam Yojana क्या है?
उत्तर- इस योजना के तहत राज्य के बेटे-बेटियों को अंतर्राष्ट्रीय सीमा का भ्रमण करवाया जाएगा।

प्रश्न- MP Maa Tujhe Pranam Yojana की शुरू कब किया गया?
उत्तर- इस योजना को वर्ष 2013 में शुरू किया गया था लेकिन अब मां तुझे प्रणाम योजना को एक बार फिर से मध्य प्रदेश सरकार द्वारा वर्ष 2022 में शुरू किया गया है।

प्रश्न- MP Maa Tujhe Pranam Yojana 2022 का उद्देश्य क्या है?
उत्तर- इस योजना का मुख्य उद्देश्य प्रदेश के बालक-बालिकाओं मे देशभक्ति की भावना एवं राष्ट्रवाद की भावना को जागृत करना है।

Leave a Comment