मुख्यमंत्री मितान योजना 2022 | Mukhyamantri Mitaan Yojana

मुख्यमंत्री मितान योजना 2022 | मुख्यमंत्री मितान योजना 2022 के लाभ एवं उद्देश्य | मुख्यमंत्री मितान योजना 2022 का क्रियान्वयन | मुख्यमंत्री मितान योजना 2022 की शुरुआत क्यों की गई | मितान टोल फ्री नंबर क्या है

नमस्कार दोस्तों, आप सभी डोर टू डोर के बारे में तो जानते ही होंगे। अगर नहीं पता है तो बता दें घर के दरवाजे पर सुविधाएं उपलब्ध हो उसे ही डोर टू डोर उदाहरण के तौर पर अमेजॉन, फ्लिपकार्ट, मीसो आदि के माध्यम से अपनी जरूरतों के अनुसार कोई वस्तु ऑनलाइन घर के दरवाजे तक डिलीवरी करवाते हैं उसे ही डोर टू डोर (Door to Door) है।अगर सरकार आपके आवश्यक दस्तावेज जैसे आय प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र, विवाह पंजीयन आदि आपके आर्डर करने पर आपके दरवाजे पर उपलब्ध कराए जाएं तो ऐसा ही छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल जी के ने भी राज्य के नागरिकों के लिए मुख्यमंत्री मितान योजना 2022 के तहत इन सब सुविधाओं को उपलब्ध कराया जाएगा।

मुख्यमंत्री मितान योजना के माध्यम से राज्य के लोगों को उनके घर जाकर सेवाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। अगर राज्य में किसी को भी आय प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, दुकान का पंजीकरण, भूमि संबंधी प्रमाण पत्र बनवाना है तो किसी को भी साइबर कैफे एवं तहसील, ऑफिस के चक्कर काटने की जरूरत नहीं पड़ेगी। ये सब सुविधाएं घर बैठे ही सभी को प्राप्त हो सकेगी। मुख्यमंत्री मितान योजना 2022 से जुड़ी अन्य जानकारी को विस्तार से जानने के लिए इस लेख को आखिर तक अवश्य पढ़ें।

यह भी पढ़ें- इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना

Mukhyamantri Mitaan Yojana 2022

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री श्रीमान भूपेश बघेल जी ने राज्य के नागरिकों के लिए एक बहुत महत्वपूर्ण योजना लेकर आए हैं। भूपेश बघेल जी के द्वारा 1 मई 2022 को अंतरराष्ट्रीय श्रमिक दिवस के मौके पर मुख्यमंत्री मितान योजना 2022 को शुरु किया गया है। ये योजना छत्तीसगढ़ के नागरिकों के लिए बहुत काम की सिद्ध होगी। इस योजना के माध्यम से सरकार के कई विभागों की सेवाओं का लाभ घर बैठे ही प्राप्त कर पाएंगे

अब छत्तीसगढ़ के नागरिकों को जरूरी दस्तावेज बनवाने के लिए तहसील या सरकारी ऑफिस के चक्कर काटने नहीं पड़ेंगे। इस योजना के सफल क्रियान्वयन के लिए छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा मितान मित्रों की भी तैनाती की जाएगी जो छत्तीसगढ़ वासियों के घर-घर जाकर सभी औपचारिकताएं जैसे सेवा शुल्क एवं अन्य आवश्यक दस्तावेजों को बनवाकर आपके घर तक पहुंचाने का कार्य करेंगे। मुख्यमंत्री मितान योजना 2022 के सफल क्रियान्वयन के लिए छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा 10 करोड़ रुपए का प्रावधान किया है। इस पायलट प्रोजेक्ट के तहत बिलासपुर निगम सहित राज्य के सभी 14 नगर निगमों में इस योजना को प्रारंभ कर दिया गया है तथा साथ में हेल्पलाइन नंबर 14545 भी जारी किया है। इससे क्या होगा कि जो मितान तैनात किए हैं वो लोगों के घर आकर सुविधा दे सके। 1 मई 2022 को प्रारंभ की गई मुख्यमंत्री मितान योजना के पहले ही दिन बिलासपुर में तीन मितान को तैनात किया गया जो नागरिकों द्वारा 14545 टोल फ्री नंबर पर फोन करेंगे उनके घर जाकर मितान सुविधाएं प्रदान करेंगे।

यह भी पढ़ें- वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना 2022

Mukhyamantri Mitaan Yojana Motive

छत्तीसगढ़ राज्य द्वारा शुरू की गई मुख्यमंत्री मितान योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य के नागरिकों को सरकारी दस्तावेज जैसे आय प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, राशन कार्ड आदि को बना कर लोगों के घर पर उपलब्ध कराना है साथ ही निवासियों के व्यर्थ में होने वाले खर्चों से बचाना है। छत्तीसगढ़ सरकार का मुख्य उद्देश्य गरीब एवं किसान मजदूर वर्ग, दिहाडी मजदूर आदि को अपने संबंधित ब्लॉक, नगर निगमों, नगर परिषदो, तहसीलो तथा अन्य सरकारी कार्यालयों के चक्कर काटने से छुटकारा दिलाना है। लोगों को उनकी जरूरत के अनुसार घर पर ही सरकारी सेवाएं मिल सके तथा उनके महत्वपूर्ण समय की बचत भी हो पाए।

यह भी पढ़ें- धान की सीधी बिजाई योजना 2022

Mukhyamantri Mitaan Yojana Implementation

इस योजना का सफलतापूर्वक क्रियान्वयन किया जा सके इसलिए छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा इस योजना के तहत मितान की नियुक्ति शुरू हो गई है साथ ही में एक टोल फ्री नंबर 14545 जारी कर दिया गया है। अगर प्रदेश का कोई व्यक्ति आय, जाति, निवास या अन्य कोई प्रमाण पत्र अपने घर बैठे ही बनवाना चाहता हैं तो टोल फ्री नंबर पर फोन करके अपने घर पर ही मितान को बुला सकते वो आपके जरूरी दस्तावेजों को स्कैन कर लेंगे और आवेदक को मात्र ₹50 का भुगतान करना होगा। मितान के माध्यम से कुछ ही वक्त, अंदाजन लगभग 2-4 घंटों में आपका प्रमाण पत्र बनवाकर आपके घर पर ही उपलब्ध करा दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें- मुख्यमंत्री बाल गोपाल योजना 2022

Mukhyamantri Mitaan Yojana Benefits

छत्तीसगढ़ राज्य द्वारा शुरू की गई इस योजना का मुख्य उद्देश्य के साथ-साथ छत्तीसगढ़ के निवासियों को बड़े पैमाने पर फायदा पहुंचाएगी। मुख्यमंत्री मितान योजना 2022 के लाभ निम्नलिखित है-

  • इस योजना के तहत जिन लोगों को अपना राशन कार्ड, आय प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, दुकान पंजीकरण आदि दस्तावेजों को घर बैठे ही बनवा सकते हैं।
  • मुख्यमंत्री ने मुख्यमंत्री मितान योजना 2022 का लाभ पहुंचाने के लिए निवासियों के लिए एक टोल फ्री नंबर जारी किया है जिससे लोग फ्री कॉल करके मितान को अपने घर पर बुलाकर योजना प्राप्त कर सकते है।
  • छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा मुख्यमंत्री मितान योजना 2022 के तहत बेरोजगार युवाओं को रोजगार प्रदान करने हेतु मितान की नियुक्ति की जा रही है जो लोगों के घर जाकर दस्तावेज बनवाने के लिए लोगों का विवरण लेंगे और सरकारी सेवाएं उपलब्ध कराएंगे।
  • युवाओं के लिए खुशी की बात ये है कि मुख्यमंत्री मितान योजना 2022 के तहत मितान की नियुक्ति प्रक्रिया शुरू भी कर दी गई है।
  • छत्तीसगढ़ राज्य के निवासी जो अपना आय, जाति, निवास आदि सरकारी दस्तावेज बनवाना चाहते है वो अपनी डिटेल के साथ मात्र ₹50 का भुगतान करेंगे तथा बाकी का लगभग ₹230 का खर्च सरकार द्वारा वहन किया जाएगा जिससे गरीब, मजदूर वर्ग किसानों को काफी हद तक राहत प्राप्त होगी।
  • इस योजना के शुरू होने से मजदूर किसानों, दिहाडी मजदूर एवं कामकाजी नागरिकों के समय में काफी हद तक बचत होगी जिस वजह से उन्हें अपने दैनिक काम को छोड़कर सरकारी कार्यालय के चक्कर काटने से छुटकारा मिल जाएगा।
  • इस योजना के तहत छत्तीसगढ़ राज्य में रहने वाले निवासियों को लगभग सभी सरकारी सुविधाओं का लाभ अपने घर पर ही प्राप्त हो जाएगा।
  • मुख्यमंत्री मितान योजना 2022 के तहत लोगों के कार्यालयों के चक्कर काटने में, खर्च होने वाले समय में बचत तो होगी साथ ही प्रमाण पत्र बनवाने के लिए जो भ्रष्टाचार होता था उस पर भी रोक लगेगी जिससे लोगों को अतिरिक्त खर्च का वहन नहीं करना पड़ेगा।

यह भी पढ़ें- मुख्यमंत्री कन्यादान योजना 2022

Mukhyamantri Mitaan Yojana Key Points

Scheme Mukhyamantri Mitaan Yojana 2022
LaunchBy Chattisgarh Government
BeneficiaryCitizens of Chattisgarh
Year2022
Toll Free No.14545
MotiveTo help saving time and money
BenefitGet done government work at home
Registrtion FeeRs. 50

Wrapping Up

मुख्यमंत्री मितान योजना 2022 का मूल्यांकन करने के बाद कह सकते है कि छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा प्रारंभ की गई है और ये योजना राज्य के नागरिकों के लिए काफी कल्याणकारी सिद्ध होगी तथा छत्तीसगढ़ के लोगों के लिए एक वरदान साबित होगी। इस योजना के तहत निवासियों के समय की काफी बचत होगी।

दोस्तों अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तों और परिचितों के साथ शेयर जरूर करें ताकि वो भी इस सरकारी योजना का लाभ ले सकें और अगर आपको इस योजना से संबंधित कोई सवाल है तो कमेंट करके पूछ सकते है साथ ही ऐसी ही नई-नई सरकारी योजनाओं की महत्वपूर्ण जानकारी के लिए नोटीफिकेशन बेल को जरूर दबाए एवं हमारी वेबसाइट को फॉलो करें।

यह भी पढ़ें- राजीव गांधी स्कॉलरशिप योजना 2022

FAQ-

प्रश्न- Mukhyamantri Mitaan Yojana क्या है?
उत्तर- छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा प्रारंभ की गई Mukhyamantri Mitaan Yojana लोगों के लिए एक लाभदायक योजना है। Mukhyamantri Mitaan Yojana 2022 के तहत छत्तीसगढ़ के नागरिक घर बैठे ही सरकार के विभिन्न सेवाओं का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

प्रश्न- Mukhyamantri Mitaan Yojana का टोल फ्री नंबर क्या है?
उत्तर- इस योजना का टोल फ्री नंबर 14545 है।

प्रश्न- Mukhyamantri Mitaan Yojana 2022 आवश्यक क्यों है?
उत्तर- छत्तीसगढ़ की सरकार ने लोगों के लिए उनके जरूरी कागजात जैसे जाति, आय, निवास प्रमाण पत्र को बनवाने हेतु उन्हें घर पर ही सुविधा उपलब्ध करावाई साथ ही भ्रष्टाचार से भी मुक्ति मिले।

प्रश्न – Mukhyamantri Mitaan Yojana 2022 के लिए छत्तीसगढ़ राज्य ने कितने रुपए जारी किए हैं?
उत्तर- Mukhyamantri Mitaan Yojana के सफल क्रियान्वयन के लिए छत्तीसगढ़ राज्य सरकार ने 10 करोड़ रुपए जारी किए हैं।

1 thought on “मुख्यमंत्री मितान योजना 2022 | Mukhyamantri Mitaan Yojana”

Leave a Comment