पीएम केयर्स फॉर चिल्ड्रन स्कीम 2022 | PM Cares for Children Scheme

पीएम केयर्स फॉर चिल्ड्रेन स्कीम 2022 | pm cares for children scheme | how to get pm care for children’s scheme | pm cares for children scheme registration | pm cares portal | pm care fund

नमस्कार दोस्तों, हम सभी कोरोना वायरस के बारे में तो जानते ही हैं। इस वायरस ने पूरी दुनिया में काफी तबाही मचाई थी। इस महामारी ने सैकड़ों- हजारों लोगों की जान भी ले ली। कोरोना महामारी के समय अनेक बच्चों के माता-पिता की जान चली गई थी। जिसकी वजह से वो सभी अनाथ हो गए और उनकी देखरेख के लिए परिवार में कोई भी सदस्य नहीं बचा। ऐसे बच्चे जिनके माता-पिता को कोरोना महामारी ने उनसे दूर कर दिया, उनकी देखरेख एवं उनको बेहतर भविष्य देने के लिए भारत के प्रधानमंत्री श्रीमान नरेंद्र मोदी जी ने पीएम केयर्स फॉर चिल्ड्रन स्क्रीम 2022 को शुरू किया है।

पीएम केयर्स फॉर चिल्ड्रन स्कीम के बारे में और भी जानकारी जैसे इसका लाभ कैसे मिलेगा, इस योजना के रजिस्ट्रेशन के लिए पोर्टल क्या है, पीएम केयर्स के क्या लाभ है, आदि की विस्तारपूर्वक जानकारी के लिए इस लेख को अंत तक ध्यान से अवश्य पढ़ें।

यह भी पढ़ें – द्रौपदी मुर्मू का जीवन परिचय

PM Cares for Children Scheme

कोरोना महामारी ने जिन बच्चों के माता-पिता को छीन लिया था, उनको अच्छी शिक्षा, अच्छा स्वास्थ्य, आर्थिक सहायता एवं उनकी देखभाल के लिए भारत सरकार ने एक बेहतरीन पहल को प्रारंभ किया है। भारत के प्रधानमंत्री श्रीमान नरेंद्र मोदी जी ने 30 मई 2022 को पीएम केयर्स फॉर चिल्ड्रन स्कीम को प्रारंभ किया है।

पीएम केयर्स फॉर चिल्ड्रेन योजना 2022 के द्वारा अनाथ बच्चों की 23 वर्ष की आयु तक देखभाल की जाएगी। पीएम केयर्स फॉर चिल्ड्रन योजना 2022 का लाभ उन्हीं बच्चों को मिलेगा जिन बच्चों ने अपने माता-पिता को 11 मार्च 2020 से 28 फरवरी 2022 के बीच खो दिया हो। बच्चों को इस योजना का लाभ लेने के लिए रजिस्ट्रेशन कराना होगा, जिसके लिए केंद्र सरकार द्वारा एक पोर्टल भी लांच किया गया है। इसी पोर्टल में बच्चों की सहायता से संबंधित सभी जानकारी दी गई है। इस पोर्टल के बारे में विस्तार में जानने के लिए इस लेख को आगे पढ़ते रहे।

यह भी पढ़ें- गांव की बेटी योजना 2022

PM Cares for Children Scheme Motive

कोरोना महामारी के वक्त हजारों बच्चों ने अपने माता-पिता को खो दिया और ये बच्चे अनाथ हो गए हैं। उनकी देखरेख तथा मदद करने के लिए कोई आगे भी नहीं आ रहा है, उनके समक्ष शिक्षा, स्वास्थ्य जैसी अनेक समस्याएं खड़ी हो गई हैं। पीएम केयर्स फॉर चिल्ड्रन स्कीम 2022 का मुख्य उद्देश्य जिन बच्चों के माता पिता को कोरोना महामारी ने छीन लिया है उनकी शिक्षा की व्यवस्था, मेडिकल सुविधा, उनको वित्तीय मदद प्रदान करना शामिल है। पीएम केयर्स फॉर चिल्ड्रन स्कीम के कारण बच्चे सशक्त, मजबूत एवं आत्मनिर्भर बन सकेंगे तथा अपने भविष्य को बेहतर बना सकेंगे।

यह भी पढ़ें- उत्तर प्रदेश बिजली बिल माफी योजना 2022

PM Cares for Children Scheme Eligibility

  • बच्चों को भारत का निवासी होना चाहिए।
  • बच्चों की आयु 0 से 23 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • बच्चे के माता-पिता की मृत्यु 11 मार्च 2020 से 28 फरवरी 2022 के बीच हुई हो।
  • बच्चे के माता-पिता की मृत्यु कोरोना के कारण हुई हो।

PM Cares for Children Scheme Benefits

पीएम केयर्स फॉर चिल्ड्रन स्कीम 2022 में सरकार अनाथ बच्चों को शिक्षा की व्यवस्था, स्कॉलरशिप, हेल्थ कार्ड, आयुष्मान भारत तथा वित्तीय सहायता प्रदान करेगी। इस योजना के लाभ निम्नलिखित हैं-

Help in Education

  • इस योजना के तहत 6 साल तक के बच्चों को नि:शुल्क प्राइमरी शिक्षा, टीकाकरण, पालन पोषण, स्वास्थ्य की जांच आंगनवाड़ी केंद्रों द्वारा प्रदान की जाएगी।
  • पीएम केयर्स फॉर चिल्ड्रन योजना के तहत 6 से 10 साल के बच्चों को डे स्कॉलर की सहायता के तौर पर उसके नजदीकी सरकारी स्कूल, नवोदय विद्यालय, कस्तूरबा विद्यालय अथवा निजी स्कूल में प्रवेश नि:शुल्क कराया जाएगा। उनको मुफ्त में किताबें तथा ड्रेस प्रदान होगी।
  • इस स्कीम के तहत 11 से 18 वर्ष के बच्चों के लिए स्कूलों में नि:शुल्क प्रवेश के अलावा उनके हॉस्टल में रहने की व्यवस्था भी शामिल होगी। उनको 6ठी से 12वीं तक की शिक्षा फ्री प्राप्त होगी।
  • पीएम केयर्स फॉर चिल्ड्रन योजना 2022 के तहत 18 से 23 वर्ष के बच्चों को उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए व्यवसायिक पाठ्यक्रमों के लिए लोन के रूप में सरकारी सहायता प्रदान की जाएगी। उनको स्कॉलरशिप भी प्रदान की जाएगी। ऋण पर लिए जाने वाले ब्याज को पीएम केयर्स फंड द्वारा दिया जाएगा।
  • इस स्कीम के तहत कक्षा 1 से 12 तक प्रत्येक वर्ष ₹20,000 तथा आई आई टी , आई आई एम में उच्च शिक्षा के लिए 2.5 लाख की स्कॉलरशिप प्रदान की जाएगी तथा टेक्निकल पढ़ाई के लिए ₹50,000 की स्कॉलरशिप भी प्रदान की जाएगी।

यह भी पढ़ें- स्पोर्ट्स पर्सन पेंशन योजना 2022

Help in Health Sector

  • अनाथ बच्चों को पीएम केयर्स फॉर चिल्ड्रन योजना के तहत आयुष्मान भारत के तहत लाभ मिलेगा, जिसमें ₹5 लाख का स्वास्थ्य बीमा भी होगा।
  • पीएम केयर्स फॉर चिल्ड्रन स्कीम में स्वास्थ्य लाभ लेने वाले बच्चों को आयुष्मान हेल्थ कार्ड मिलेगा, जिससे ₹5,00,000 का मुफ्त इलाज पाने में मदद भी मिलेगी।
  • इस स्कीम मे 18 वर्ष तक के बच्चों के इंश्योरेंस प्रीमियम का भुगतान पीएम केयर फंड के द्वारा किया जाएगा। इसके अलावा 6 वर्ष तक के बच्चों को उनके पालन पोषण हेतु आंगनवाड़ी केंद्रों की सहायता ली जाएगी।

Financial help

कोरोना वायरस से पीड़ित बच्चों को पीएम केयर्स फॉर चिल्ड्रन स्कीम के अंतर्गत खाता खोलने पर आर्थिक सहायता उनके डाकघर खाते में ट्रांसफर की जाएगी। ये पैसा पहले से जमा होगा। 18 से 23 वर्ष के बच्चों को ₹10 लाख पर 4% ब्याज की दर से प्रतिमाह ₹4,000 ब्याज के रूप में मिलेंगे। बच्चों के 23 वर्ष के पूरे होने पर उन्हें 10 लाख रुपए की पूरी राशि प्राप्त होगी।

यह भी पढ़ें- उत्तर प्रदेश शिशु हित लाभ योजना 2022

PM Cares for Children Scheme Key Points

SchemePM Cares for Children Scheme
MotiveTo provide health and education facility to kids
LaunchBy PM Narendra Modi
Year2022
Financial HelpRs. 10 Lakh
Health InsuranceRs. 5 Lakh
Facility of FundFrom PM Cares Fund
Age0-23 Age
Official Websitepmcaresforchildren.in

PM Cares for Children Scheme Documents

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • फोटो
  • अकाउंट नंबर/पासबुक
  • मोबाइल नंबर
  • राशन कार्ड

यह भी पढ़ें- Free Scooty Yojana 2022

PM Cares for Children Scheme Registration Process

ऐसे बच्चे जिनके माता-पिता की कोरोना के समय मृत्यु को हो गई थी, वो पीएम केयर्स फॉर चिल्ड्रन स्कीम में निम्नलिखित तरीके अपनाकर अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं-

  • इस स्कीम का लाभ प्राप्त करने के लिए सबसे पहले आवेदन कर्ता को पीएम केयर्स फॉर चिल्ड्रन स्कीम की आधिकारिक वेबसाइट pmcaresforchildren.in पर जाना होगा।
  • उसके बाद वहां पर आपको अपना मोबाइल नंबर डालना होगा फिर आपके पास एक ओटीपी आएगा जिससे भरकर आप आगे की प्रक्रिया को शुरू कर सकेंगे।
  • इसके बाद आपको अगले पेज पर आपकी आवश्यक जानकारी जैसे निजी कागजात, आधार नंबर, नाम, पता भरकर सबमिट बटन को दबाना होगा।
  • उसके बाद अगले पेज पर फोटो को अपलोड करना होगा।
  • उसके बाद आखिर में आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा और आपका पीएम केयर्स फॉर चिल्ड्रन स्कीम में रजिस्ट्रेशन सफलतापूर्वक हो जाएगा तथा मैसेज के द्वारा आपको इसके रजिस्ट्रेशन की सूचना दे दी जाएगी।

यह भी पढ़ें- सीएम सारथी योजना 2022

Wrapping Up

पीएम केयर्स फॉर चिल्ड्रन स्कीम 2022 का मूल्यांकन करने के बाद कहा जा सकता है कि ये स्कीम कोरोना से प्रभावित अनाथ बच्चों को शिक्षित, सशक्त व आत्मनिर्भर बनाने में काफी कारगर साबित होगी। ये अनाथ बच्चे पीएम केयर्स फॉर चिल्ड्रन योजना का लाभ प्राप्त कर समाज की मुख्यधारा में शामिल होकर देश के विकास का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बनेंगे।

दोस्तों अगर आपको पीएम केयर्स फॉर चिल्ड्रन स्कीम के बारे में दी गई जानकारी अच्छी लगी तो इसे आप अपने परिचितों के साथ शेयर अवश्य करें एवं इससे जुड़ी और भी जानकारी तथा केन्द्र एवं राज्य सरकार की महत्वपूर्ण योजनाओं की जानकारी के लिए नोटिफिकेशन बटन को भी जरूर दबाएं।

यह भी पढ़ें- अग्निपथ भर्ती योजना 2022

FAQ-

प्रश्न- PM Cares for Children Scheme स्कीम मे कितनी वित्तीय सहायता प्रदान होगी?
उत्तर- इस योजना के तहत अनाथ बच्चों को 23 वर्ष पूर्ण होने पर ₹10 लाख की वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी।

प्रश्न- PM Cares for Children Scheme 2022 में रजिस्ट्रेशन किस पोर्टल के द्वारा होगा?
उत्तर- PM Cares for Children Scheme का रजिस्ट्रेशन pmcaresforchildren.in पर होगा।

प्रश्न- PM Cares for Children Scheme 2022 में स्वास्थ्य बीमा की राशि कितनी है?
उत्तर ₹5 लाख की।

11 thoughts on “पीएम केयर्स फॉर चिल्ड्रन स्कीम 2022 | PM Cares for Children Scheme”

Leave a Comment