राजस्थान निक्षय संबल योजना 2022 | Rajasthan Nikshay Sambal Yojana

राजस्थान निक्षय संबल योजना 2022 | राजस्थान निक्षय संबल योजना 2022 का क्रियान्वयन | राजस्थान निक्षय संबल योजना के लाभ एवं उद्देश्य | टोल फ्री नंबर

नमस्कार दोस्तों, आपने टीबी नामक बीमारी के बारे में तो सुना ही होगा, आज इस लेख में हम इसी बीमारी से पीड़ित रोगियों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण योजना के बारे में बताएंगे। जिसका नाम है राजस्थान निक्षय संबल योजना 2022। निक्षय संबल योजना के तहत टीबी के रोग से पीड़ित रोगी को संभल एवं सामाजिक सहयोग उपलब्ध कराया जाएगा। निक्षय संबल योजना 2022 के अंतर्गत टीबी के रोगियों को पौष्टिक आहार के लिए मिलने वाली धनराशि को दिलाने में मदद प्रदान की जाएगी। इस योजना से जुड़ी प्रत्येक जानकारी जैसे राजस्थान निक्षय संबल योजना 2022 क्या है एवं इसका क्रियान्वयन कैसे किया जाएगा आदि को विस्तार से जानने के लिए इस लेख को आखिर तक पढ़ते रहे।

यह भी पढ़ें- मुख्यमंत्री बाल गोपाल योजना 2022

Rajasthan Nikshay Sambal Yojana

हाल ही में राजस्थान के क्षय अनुभाग ने टीबी फोरम का आयोजन किया जिसकी अध्यक्षता, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के शासन सचिव डॉ. पृथ्वी द्वारा की गई । इस बैठक में टीबी रोग से पीड़ित रोगियों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए। निक्षय संबल योजना 2022 के तहत टीबी रोग से पीड़ित लोगों को संबल एवं सामाजिक सहायता जैसे शैक्षणिक सहायता, पोषण संबंधी सहायता एवं रोजगार आदि भी उपलब्ध कराया जाएगा। इस बैठक के दौरान राजस्थान निक्षय संबल योजना 2022 के पोस्टर का भी विमोचन किया गया।

Rajasthan Nikshay Sambal Yojana Benefits

राजस्थान की सरकार द्वारा राज्य में टीबी मुक्त अभियान को बढ़ावा देने के लिए राजस्थान निक्षय संबल योजना 2022 को प्रारंभ किया गया है। निक्षय संबल योजना के लाभ निम्नलिखित हैं-

  • इस योजना का लाभ राज्य के टीबी रोगियों को प्रदान किया जाएगा।
  • राजस्थान निक्षय संबल योजना 2022 के तहत टीबी रोगियों को पौष्टिक आहार के लिए मिलने बाली धनराशि को प्राप्त करने के लिए मदद प्रदान की जाएगी ताकि वह पोषण से युक्त रहे।
  • निक्षय संबल योजना के तहत टीबी रोगी अपनी बात सरकार तक आसानी से पहुंचा सकेंगे एवं उनकी समस्याओं का समाधान भी जल्दी किया जाएगा।
  • राजस्थान सरकार राज्य के सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर जो पहले टीबी जैसे भयानक रोग से निजात पा चुके हैं उन्हें टीबी चैंपियंस घोषित किया जा रहा है। जो टीबी रोग से पीड़ित रोगियों की समस्याओं का निराकरण करेंगे।
  • राजस्थान संबल योजना के तहत राज्य के सभी टीबी रोगियों की अन्य बीमारियां जैसे एचआईवी एवं डायबिटीज की जांच भी फ्री में कराई जाएगी।

यह भी पढ़ें- राजीव गांधी स्कॉलरशिप योजना 2022

Rajasthan Nikshay Sambal Yojana Implementation

राजस्थान सरकार द्वारा इस योजना के सफल क्रियान्वयन के लिए बहुत ही प्रशंसनीय प्रयास किए जा रहे हैं। निक्षय संबल योजना के अंतर्गत राज्य के समस्त उद्योग, कारपोरेट संस्थान, जनप्रतिनिधि, स्वयंसेवी संस्थाएं, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र एवं आंगनवाड़ी केंद्र आदि की मदद से टीबी रोग से पीड़ित रोगियों को पोषण युक्त आहार एवं रोजगार के अवसर आदि को भी सुनिश्चित किया जाएगा जिससे टीबी मुक्त अभियान को बढ़ावा मिल सके और राज्य टीबी मुक्त हो सके।

Rajasthan Nikshay Sambal Yojana Key Points

योजनाराजस्थान निक्षय संबल योजना 2022
शुरुआतराजस्थान सरकार द्वारा
संबंधित विभागचिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग
उद्देश्यप्रदेश को टीवी मुक्त करना
लाभसामाजिक सहयोग प्रदान किया जाएगा
साल2022

Rajasthan Nikshay Sambal Yojana Toll Free No.

यदि आपके रिश्तेदार, आपके जान-पहचान वाले या आपके आसपास रहने वाले कोई भी इंसान टीबी बीमारी से पीड़ित है तो आपको भी सावधानी बरतने की जरूरत है और टीबी निवारक चिकित्सा की जानकारी प्राप्त करते रहना है। टीबी निवारक संबंधित चिकित्सा की जानकारी टोल फ्री नंबर 1800116666 पर फोन करके प्राप्त कर सकते हैं जिसकी सहायता से आप अपने आप को टीबी से सुरक्षित रख सकेंगे।

यह भी पढ़ें- पीएम केयर्स फॉर चिल्ड्रेन स्कीम

Wrapping Up

राजस्थान निक्षय संबल योजना 2022 टीबी रोग से पीड़ित रोगियों के बेहतर स्वास्थ्य एवं पोषण को ध्यान रखने वाली बहुत ही महत्वपूर्ण योजना है। अतः निक्षय संबल योजना 2022 के तहत टीबी रोग से पीड़ित लोगों को इलाज एवं सामाजिक सहयोग प्रदान करके प्रदेश को टीबी मुक्त बनाने में क्रांतिकारी साबित होगी।

योजना से संबंधित और भी महत्वपूर्ण जानकारी के लिए कमेंट बॉक्स में कमेंट जरूर करें और अगर आपको राजस्थान निक्षय संबल योजना की जानकारी अच्छी लगी तो आपसे निवेदन है कि इस योजना को जरूर शेयर कर दें एवं इसी तरह की नई-नई महत्वपूर्ण सरकारी योजनाओं की जानकारी के लिए नोटिफिकेशन बटन को दबा दे और हमारी वेबसाइट को जरूर फॉलो करें।

यह भी पढ़ें-

राजस्थान स्पोर्ट्स पर्सन पेंशन योजना

Free Scooty Yojana 2022

मुख्यमंत्री सारथी योजना 2022

FAQ-

प्रश्न- Rajasthan Nikshay Sambal Yojana का उद्देश्य क्या है?
उत्तर- इस योजना का मुख्य उद्देश्य प्रदेश के टीबी रोगियों को सामाजिक सहयोग को उपलब्ध करके टीवी मुक्त प्रदेश बनाना है।

प्रश्न- Rajasthan Nikshay Sambal Yojana क्या है
उत्तर- Rajasthan Nikshay Sambal Yojana 2022 के तहत टीबी रोग से पीड़ित रोगियों को फ्री इलाज एवं सामाजिक सहयोग उपलब्ध कराया जाएगा।

प्रश्न- Rajasthan Nikshay Sambal Yojana का टोल फ्री नंबर क्या है?
उत्तर- Rajasthan Nikshay Sambal Yojana के लिए टोल फ्री नंबर 1800116666 हैं।