राजीव गांधी किसान न्याय योजना 2022 | Rajiv Gandhi Kisan Nyaay Yojana

राजीव गांधी किसान न्याय योजना 2022 | राजीव गांधी किसान न्याय योजना | राजीव गांधी किसान योजना | राजीव गांधी किसान न्याय योजना चौथी तथा पांचवी किस्त | Rajiv Gandhi Kisan Yojana list | CG nyay Yojana | Rajiv Gandhi Kisan Nyaay Yojana | CG Kisan nyaay Yojana apply online

नमस्कार दोस्तों, छत्तीसगढ़ राज्य में उद्योगों के निम्न विकास के कारण यहां पर आर्थिक समस्याएं ज्यादा पाई जाती है। यहां की आधी से ज्यादा जो आबादी है वह ज्यादातर खेती पर ही निर्भर करती है। इस राज्य में ज्यादातर धान की खेती की होती है इसलिए राज्य की सरकार ने धान किसानों को आर्थिक लाभ देने के लिए राजीव गांधी किसान न्याय योजना 2022 को प्रारंभ किया है। इस योजना की विस्तारपूर्वक जानकारी जैसे किसान न्याय योजना 2022 क्या है, इस योजना में रजिस्ट्रेशन कैसे होगा, इसके दस्तावेज क्या है, पात्रता क्या है, छत्तीसगढ़ किसान न्याय योजना में आदान (सब्सिडी) कितनी दी जाएगी आदि के लिए आपसे निवेदन है कि इस महत्वपूर्ण लेख को आखिर तक जरूर पढ़ें।

यह भी पढ़ें- परिवार कार्ड योजना 2022

Rajiv Gandhi Kisan Nyaay Yojana

छत्तीसगढ़ की सरकार के माध्यम से प्रारंभ की गई CG Kisan nyay Yojana के तहत मुख्यता धान की खेती करने वाले कृषकों को इसका लाभ प्रदान किया जाता था, लेकिन अब राजीव गांधी किसान न्याय योजना 2022 के अंतर्गत धान की खेती के साथ-साथ खरीफ के अन्य फसलों जैसे मक्का, कोदो-कुटकी, सोयाबीन, अरहर तथा गन्ना उत्पादक किसानों को प्रत्येक वर्ष सरकार की तरफ से 9,000 रुपए प्रति एकड़ आदान सहायता राशि प्रदान की जाएगी। इस योजना के लिए वर्ष 2022- 23 के लिए पंजीकरण (Registration) शुरू होने वाले हैं।

फसली साल 2020-21 में जिस रकबे में कृषकों द्वारा एमएसपी मूल्य पर धान को बेचा जाता था अगर वो धान के एवज में कोदो कुटकी, गन्ना, अरहर, मक्का, सोयाबीन, दलहन, सुगंधित धान, फोर्टीफाइड धान, केला, पपीता लगाते हैं यानि इनका वृक्षारोपण करते हैं तो राजीव गांधी किसान न्याय योजना के अंतर्गत कृषक को 10,000 रुपए प्रति एकड़ का आदान प्रदान किया जाएगा। CG Nyay Yojana के तहत जो किसान वृक्षारोपण करेगा उसको अगले 3 सालो तक आदान सहायता राशि प्राप्त होगी। राजीव गांधी किसान न्याय योजना 2022 के माध्यम से छत्तीसगढ़ राज्य के करीब 26 लाख किसानों को लाभ प्राप्त होगा। इन कृषकों में खेतिहर श्रमिक से लेकर छोटे-बड़े प्रत्येक कृषक शामिल हैं।

यह भी पढ़ें- स्मार्ट अर्बन फार्मिंग योजना 2022

Rajiv Gandhi Kisan Nyaay Yojana Motive

छत्तीसगढ़ राज्य की सरकार द्वारा प्रारंभ की गई राजीव गांधी किसान न्याय योजना 2022 का मुख्य उद्देश्य धान तथा अन्य खरीफ की फसल पैदा करने वाले कृषकों की आमदनी को बढ़ाना है। Rajiv Gandhi Kisan nyaay Yojana से कृषकों को खेती के क्षेत्र में आत्मनिर्भर तथा आर्थिक रूप से सशक्त बनाना है। CG Kisan Nyay Yojana का लाभ प्राप्त कर कृषकों का जीवन सुखमय एवं खुशहाल होगा। इस योजना का अन्य उद्देश्य कृषकों की खेती के रकबे में वृद्धि करना है तथा जो कृषक खेती खेती का त्याग कर चुके हैं उन्हें वापस खेती किसानी से जोड़ना है। अनुदान सहायता प्राप्त होने से कृषक को फसलों की पैदावार को बढ़ाने में प्रोत्साहन मिलेगा।

यह भी पढ़ें- मुख्यमंत्री लघु उद्योग प्रोत्साहन योजना

Rajiv Gandhi Kisan Nyaay Yojana Benefits

राजीव गांधी किसान न्याय योजना 2022 के लाभ निम्नलिखित हैं-

  • राजीव गांधी किसान न्याय योजना 2022 के तहत लाभ लेकर किसान अपनी आमदनी बढ़ा सकते हैं तथा धान के अलावा अन्य फसलों की भी खेती करके अपनी आय को बढ़ा सकते हैं जिससे किसान सशक्त एवं आत्मनिर्भर बन सकेंगे।
  • कृषकों की आय बढ़ने से वो अपने परिवार तथा अपने बच्चों का पालन पोषण बेहतर तरीके से कर पाएंगे साथ ही अपने बच्चों को भी बेहतर शिक्षा दिलवा सकेंगे।
  • CG Kisan Nyay Yojana के तहत प्रत्येक किसान को प्रति एकड़ 9 हजार रुपए से लेकर 10 हजार रुपए तक का अनुदान दिया जाएगा।
  • Rajiv Gandhi Kisan Nyaay Yojana के तहत भूमिहीन कृषकों को भी इस योजना का लाभ देने की तैयारी की जा रही है। राजीव गांधी किसान न्याय योजना 2022 में धान के साथ मक्का, गन्ना आदि फसलों के किसानों को भी शामिल किया जा रहा है।
  • राजीव गांधी किसान न्याय योजना 2022 का लाभ महिला व पुरुष किसान को समान रूप से प्रदान किया जाएगा।

यह भी पढ़ें- मुख्यमंत्री मितान योजना 2022

Rajiv Gandhi Kisan Nyaay Yojana Characteristics

राजीव गांधी किसान न्याय योजना 2022 की विशेषताएं निम्नलिखित हैं-

  • राजीव गांधी किसान न्याय योजना 2022 के अंतर्गत उन किसानों को भी लाभ मिलेगा जिनके पास कृषि योग्य जमीन नहीं है।
  • CG Kisan nyaay Yojana 2022 के तहत सभी कृषक एवं वन पट्टा धारी कृषक इसका लाभ प्राप्त कर सकते हैं।
  • Rajiv Gandhi Kisan Nyaay Yojana Chattisgarh के तहत संस्थागत भूमिधर कृषक, रेगहा, बटाईदार, लीजी किसान इस योजना का लाभ नहीं प्राप्त कर पाएंगे।
  • राजीव गांधी किसान न्याय योजना 2022 के अंतर्गत संबंधित मौसम में भुईंया पोर्टल में एकत्रित गिरदावरी के आंकड़े एवं किसान के ऑनलाइन आवेदन में अंकित फसल के रकबे के आंकड़ों में जो भी कम होगा, उसी रकबे की फसल का आदान (subsidy) दी जाएगी।
  • Rajiv Gandhi kisan nyaay Yojana मे कृषकों को लाभ लेने के लिए CG Kisan Nyay Yojana पोर्टल पर पंजीकरण (registration) कराना आवश्यक होगा। जो किसान पंजीकरण नहीं करेंगे इस पोर्टल पर, वो किसान न्याय योजना के लिए पात्र नहीं होंगे
  • राजीव गांधी किसान न्याय योजना 2022 मे केवल खरीफ की निर्धारित फसलों पर आदान सहायता प्रदान की जाएगी तथा पात्रता का निर्धारण करते समय सीलिंग कृषि भूमि कानून का ध्यान रखा जाएगा।
  • Chhattisgarh Rajiv Gandhi Kisan Nyaay Yojana का लाभ अगर कोई कृषक गलत जानकारी देकर लेता है तो पकड़े जाने पर उस किसान से उस राशि की पूरी वसूली की जाएगी।
  • छत्तीसगढ़ राजीव गांधी किसान न्याय योजना 2022 मे पंजीकृत किसान की मृत्यु हो जाने पर तहसीलदार द्वारा परिवार के नॉमिनी सदस्य के नाम से आदान सहायता प्रदान की जाएगी।

Rajiv Gandhi Kisan Nyaay Yojana Key Points

SchemeRajiv Gandhi Kisan Nyaay Yojana
MotiveTo Increase Farmer’s wages
Help AmountRs. 9,000-10,000 per ekad
LaunchBy Chattisgarh Government
Year2022
BeneficiaryFarmers of Chattisgarh
Registration ProcessOnline & Offline
Official Websitergkny.cg.nic.in

Rajiv Gandhi Kisan Nyaay Yojana Eligibility

  • लाभार्थी को छत्तीसगढ़ का मूल निवासी होना चाहिए।
  • लाभार्थी को धान की फसल को अनिवार्य रूप से करना होगा।
  • आदान सहायता केवल छत्तीसगढ़ किसान न्याय योजना में शामिल फसलों पर ही दी जाएगी।

यह भी पढ़ें- इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना 2022

Rajiv Gandhi Kisan Nyaay Yojana Documents

इस योजना के दस्तावेज निम्नलिखित हैं-

  • ऋण पुस्तिका
  • आधार कार्ड
  • बही खाता बुक
  • बैंक अकाउंट नंबर
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र

यह भी पढ़ें- धान की सीधी बिजाई योजना विशेषताएं एवं लाभ

Rajiv Gandhi Kisan Nyaay Yojana Registration Process

  • राजीव गांधी किसान न्याय योजना 2022 मे ऑफलाइन आवेदन करने के लिए कृषक को सर्वप्रथम किसान सहकारी समिति में जाकर आवेदन करना पड़ेगा। वहां पर आवेदन से संबंधित सभी दस्तावेज लेकर कर्मचारी को देने होंगे और उसके द्वारा आपका आवेदन सफलतापूर्वक कर देगा।
  • CG Kisan Nyaay Yojana Online Registration के लिए किसान सरकार की ऑफिशियल वेबसाइट अथवा पोर्टल rgkny.cg.nic.in पर घर बैठे ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।
  • वहां पर जाकर आपको होम पेज पर क्लिक करना होगा उसके बाद सामने नया पेज आएगा, वहां राजीव गांधी किसान न्याय योजना ऑनलाइन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपके समक्ष राजीव गांधी किसान न्याय योजना फॉर्म खुलकर आ जाएगा।
  • इस फॉर्म में पूछी गई प्रत्येक जानकारि जैसे मोबाइल नंबर, नाम, पता, रकबा, फसल ब्यूरा, अकाउंट नंबर आदि भरने होंगे तथा अन्य दस्तावेज भी अपलोड करने होंगे।
  • अंत मे आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा और इस प्रकार आपका ऑनलाइन आवेदन सफलतापूर्वक हो जाएगा।

Rajiv Gandhi Kisan Nyaay Yojana Implementation

Rajiv Gandhi Kisan Nyaay Yojana 2022 का क्रियान्वयन जिला स्तर पर जिला अधिकारी द्वारा बनाई गई जिला समिति के माध्यम से किया जाएगा। राजीव गांधी किसान न्याय योजना 2022 के क्रियान्वयन की निगरानी मुख्य सचिव की अध्यक्षता में गठित अथवा बनाई गई कमेटी करेगी। इस योजना के कृषि विभाग के अधिकारियों माध्यम से तहसील स्तर पर काम करवाया जाएगा। गांव में पटवारी खेतों में खड़ी फसल की अच्छे से जांच कर उससे संबंधित सही रिपोर्ट  बनाकर अपने उच्च अधिकारियों को देगा। जिलाधिकारी रिपोर्ट की सही जांच करेगा तथा उनके द्वारा रिपोर्ट का सत्यापन होने के पश्चात ही किसान को योजना का लाभ सीधे किसान के अटैच बैंक खाते में भेज दिया जाएगा।

Wrapping Up

Rajiv Gandhi Kisan Nyaay Yojana 2022 की समीक्षा करने के बाद कह सकत है कि राजीव गांधी किसान न्याय योजना 2022 छत्तीसगढ़ के कृषकों के जीवन में काफी क्रांतिकारी परिवर्तन लाएगी। CG Kisan Nyay Yojana का लाभ प्राप्त कर किसान अपनी आमदनी को बढ़ा सकते हैं जिस कारण वो सशक्त तथा आत्मनिर्भर बनेंगे। छत्तीसगढ़ किसान न्याय योजना 2022 के माध्यम से धान के अलावा अन्य फसलों की उत्पादन बढ़ोतरी में भी इजाफा का होगा जिससे छत्तीसगढ़ राज्य के विकास में किसानों का योगदान भी रहेगा।

दोस्तों अगर आपको Chhattisgarh Kisan Nyay Yojana 2022 की जानकारी अच्छी लगी तो इसे जरूरतमंद लोगों तक शेयर करके अवश्य पहुंचाए एवं राजीव गांधी किसान न्याय योजना 2022 से संबंधित अन्य जानकारी आप चाहते हैं तो कमेंट के द्वारा पूछ सकते हैं और इसी प्रकार की अन्य महत्वपूर्ण सरकारी योजनाओं की जानकारी के लिए नोटिफिकेशन बटन को दबाए और हमारी वेबसाइट को भी फोलो करें।

यह भी पढ़ें-

मुख्यमंत्री बाल गोपाल योजना 2022

राजीव गांधी स्कॉलरशिप योजना 2022

स्पोर्ट्स पर्सन पेंशन योजना 2022

FAQ-

प्रश्न- Rajiv Gandhi Kisan Nyaay Yojana क्या है?
उत्तर- छत्तीसगढ़ किसान न्याय योजना के तहत धान किसानों के अलावा मक्का, कोटदी, अरहर, गन्ना आदि फसलों को उगाने वाले किसानों को सब्सिडी दी जाती है।

प्रश्न- Rajiv Gandhi Kisan Nyaay Yojana के तहत धान पंजीकरण का स्टेटस किस प्रकार देखा जा सकता हैं?
उत्तर- इस योजना का पंजीकरण स्टेटस देखने के लिए किसानों को इसकी ऑफिशियल वेबसाइट rgkny.cg.nic.in पर जाना होगा।

प्रश्न- Rajiv Gandhi Kisan Nyaay Yojana कुल कितने किस्तों में प्रदान की जाएगी?
उत्तर- चार किस्तों में।

प्रश्न- Rajiv Gandhi Kisan Nyaay Yojana छत्तीसगढ़ में कितने रुपए आदान (सब्सिडी) सहायता प्रदान की जाएगी?
उत्तर- Rajiv Gandhi Kisan Nyaay Yojana में धान किसानों को ₹9 हजार प्रति एकड़ तथा अन्य फसलों एवं वृक्षारोपण करने वाले किसानों को ₹10 हजार प्रति एकड़ सब्सिडी दी जाएगी।

2 thoughts on “राजीव गांधी किसान न्याय योजना 2022 | Rajiv Gandhi Kisan Nyaay Yojana”

Leave a Comment