उत्तर प्रदेश सेफ सिटी योजना 2022 | UP Safe City Scheme

उत्तर प्रदेश सेफ सिटी योजना 2022 | सेफ सिटी योजना 2022 | safe City Yojana | safe City scheme | सेफ सिटी योजना की विशेषताएं | हेल्पलाइन नंबर | उद्देश्य एवं लाभ

नमस्कार दोस्तों, आज इस लेख में आपको एक ऐसी योजना के बारे में जानकारी देने वाले हैं जो महिलाओं की सुरक्षा के दृष्टिकोण से काफी महत्वपूर्ण है। उत्तर प्रदेश की जनसंख्या भारत में सबसे ज्यादा है, इस राज्य में देश की कुल आबादी के लगभग 25 करोड लोग रहते हैं, ज्यादा आबादी और ज्यादा गरीबी होने के कारण राज्य में अपराध भी ज्यादा होते हैं। ये अपराध विशेषकर महिलाओं के प्रति अधिक देखने को मिलते हैं।

उत्तर प्रदेश में औरतों की सुरक्षा के लिए उत्तर प्रदेश की सरकार द्वारा काफी सराहनीय प्रयास किए जाते आ रहे हैं। औरतों के साथ दुराचार, चैन स्नैचिंग, छेड़छाड़ जैसी शर्मनाक घटनाएं  होती रहती हैं, इसलिए सरकार इस तरह की घटनाओं पर रोक लगाने के लिए सेफ सिटी योजना 2022 लेकर आई है। इस योजना के द्वारा औरतों के प्रति बढ़ते अपराध में रोक लगाने में मदद मिलेगी।

दोस्तों इस योजना के बारे में ज्यादा जानकारी जैसे कि इस योजना की विशेषताएं क्या है, किन शहरों में शुरू होगी, इस योजना का हेल्पलाइन नंबर क्या है आदि की जानकारी के लिए इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ते रहें।

यह भी पढ़ें- पीएम केयर्स फॉर चिल्ड्रेन स्कीम 2022

UP Safe City Scheme 2022

उत्तर प्रदेश की सरकार ने राज्य में महिलाओं के साथ बढ़ते अपराध पर रोक लगाने के लिए अपने बजट 2022-23 मे सेफ सिटी योजना 2022 को प्रारंभ करने की घोषणा की है। इस योजना के द्वारा देश के बड़े शहरों में महिलाओं के साथ हो रहे दुर्व्यवहार एवं अपराध को रोकने के लिए बजट 2022-23 में 523 करोड रुपए का प्रावधान किया गया है। इस योजना के तहत महिला पुलिस की तैनाती,पिंक बूथ, पैनिक बटन, हेल्पडेस्क , पिंक बस जैसी सुविधाओं में बढ़ोतरी की जाएगी । ये योजना राज्य के लगभग 6 शहरों लखनऊ, नोएडा, आगरा ,वाराणसी ,गोरखपुर , प्रयागराज में प्रारंभ की जाएगी।

यह भी पढ़ें- निषादराज बोट सब्सिडी योजना 2022

UP Safe City Scheme Motive

उत्तर प्रदेश की सरकार ने राज्य में महिलाओं के प्रति बढ़ते अपराध को देखते हुए सेफ सिटी योजना 2022 को शुरु किया है। Safe City Scheme का मुख्य उद्देश्य राज्य में महिलाओं के प्रति बढ़ते अपराध को रोकना, उन्हें सुरक्षा प्रदान करना, उनमें सुरक्षा की भावना विकसित करना, निडर बनाना, स्वावलंबी बनाना है। इस योजना के द्वारा राज्य की महिलाओं को सबसे बेहतरीन सुरक्षा का माहौल प्रदान किया जाएगा।

यह भी पढ़ें- गांव की बेटी योजना 2022

UP Safe City Scheme Benefits & Characteristics

राज्य में बढ़ते महिलाओं के प्रति अपराध सरकार एवं समाज के लिए चिंता का गहन विषय बन गया है। महिलाओं की सुरक्षा के लिए सरकार समय-समय पर अनेक सुरक्षात्मक उपाय करती हैं। इन सब उपायों में से एक यूपी सेफ सिटी योजना 2022 है। सेफ सिटी योजना मे महिलाओं की सुरक्षा के प्रति उठाए गए कदम निम्नलिखित हैं-

  • सेफ सिटी योजना 2022 में महिलाओं की सुरक्षा के लिए महिला पुलिस की बढ़ोतरी, थानों में महिला हेल्प डेस्क, महिला पुलिस की गस्ती, पिंक बसों की व्यवस्था प्रदान की जाएगी।
  • उत्तर प्रदेश सेफ सिटी योजना 2022 के तहत सीसीटीवी कैमरे, स्ट्रीट लाइट की समुचित व्यवस्था, भीड़भाड़ वाली जगहों पर महिला पुलिस बूथ, पिंक टॉयलेट की व्यवस्था का प्रावधान किया गया है।
  • इस योजना के तहत लखनऊ के लाल बाग में उसका कमांड कंट्रोल सेंटर भी खोला जाएगा।
  • सेफ सिटी योजना 2022 के तहत महिला सुरक्षा की दृष्टि से बसों में सीसीटीवी कैमरा तथा उनमें पैनिक बटन की व्यवस्था की जाएगी, इस पैनिक बटन में महिला आपातकालीन स्थिति में बटन दबाकर अपनी आवाज रिकॉर्ड कर सकती है, जो सीधे कमांड कंट्रोल सेंटर जाती है।
  • हाल ही में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्रीमान योगी आदित्यनाथ जी ने घोषणा की सेफ सिटी योजना के तहत इंटेलीजेंट ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम (ITMS) को भी जोड़ा जायेगा।

UP Safe City Scheme Benefits

  • उत्तर प्रदेश सेफ सिटी योजना 2022 का सफलतापूर्वक क्रियान्वयन होने से राज्य की महिलाओं की सुरक्षा व्यवस्था में सकारात्मक बदलाव किए जाएंगे।
  • सेफ सिटी योजना 2022 के अंतर्गत पिंक बूथ, पिंक बस के संचालन होने से भीड़ वाली जगहों पर महिलाओं से छेड़छाड़ की घटनाओं में कमी आएगी।
  • सेफ सिटी योजना के द्वारा राज्य की महिलाएं अपने कार्य से नाइट ड्यूटी भी कर सकेंगी, उन्हें रात में आने-जाने में भी कोई दिक्कत का सामना नहीं करना पड़ेगा।
  • उत्तर प्रदेश की सरकार द्वारा प्रारंभ की गई Safe City Yojana 2022 के सफल होने पर राज्य की महिलाओं में सुरक्षा की भावना बढ़ेगी एवं खुद भी निडर महसूस करेंगी।
  • सेफ सिटी स्कीम के सफलतापूर्वक क्रियान्वयन होने से महिलाओं के प्रति दुराचार, हिंसा, चैन स्नैचिंग, छेड़छाड़ जैसी घटनाओं पर लगाम लगेगी।

यह भी पढ़ें- उत्तर प्रदेश बिजली बिल माफी योजना

UP Safe City Scheme Key Points

SchemeUP Safe City Scheme 2022
MotiveTo stop crimes against women
LaunchBy UP Government
Year2022
BudgetRs. 523 Cr.
Female Helpline No.1090

UP Safe City Scheme Helpline No.

महिलाओं के प्रति बढ़ते अपराध पर रोक लगाने के लिए सरकार तमाम प्रयास करती आ रही हैं, इसलिए सरकार द्वारा सेफ सिटी योजना को प्रारंभ किया गया है। सेफ सिटी योजना 2022 के लिए सरकार द्वारा फिलहाल कोई नया हेल्पलाइन नंबर जारी नहीं किया गया है, लेकिन राज्य की हर महिला खुद को असुरक्षित महसूस करने पर सरकार द्वारा पहले से ही जारी हेल्पलाइन नंबर 1090 डायल करके सहायता की मांग कर सकती है। इस नंबर के द्वारा सहायता मांगने पर महिला को तत्काल मदद प्रदान की जाएगी।

यह भी पढ़ें- स्पोर्ट्स पर्सन पेंशन योजना

Wrapping Up

सेफ सिटी योजना 2022 का मूल्यांकन करने पर कहा जा सकता है कि ये योजना महिलाओं के प्रति हो रहे अपराध पर काफी हद तक रोक लगा सकती है। महिलाओं के प्रति अपराध पर रोक लगाने में सरकार के साथ समाज को भी अपने दायित्वों को निभाना होगा। समाज एवं सरकार की सहायता के द्वारा ही महिला अपराध को रोकने में सफल सकते हैं। सेफ सिटी योजना 2022 के सफल होने पर देश की महिलाओं को कहीं भी आने-जाने पर सुरक्षित माहौल मिलेगा तथा वो खुद भी निडर महसूस करेगी।

दोस्तों, इस लेख में दी गई सेफ सिटी योजना की जानकारी आपको कैसी लगी ये आप कमेंट के द्वारा जरूर बताएं तथा इस योजना से संबंधित महत्वपूर्ण अपडेट के लिए हमारी वेबसाइट से कनेक्ट रहें तथा अन्य महत्वपूर्ण योजनाओं की जानकारी के लिए नोटिफिकेशन बटन दबाकर हमारी वेबसाइट को फोलो करें।

यह भी पढ़ें-

उत्तर प्रदेश शिशु हित लाभ योजना

यूपी फ्री स्कूटी योजना

सीएम सारथी योजना 2022

FAQ-

प्रश्न- UP Safe City Scheme क्या है?
उत्तर- ये योजना उत्तर प्रदेश की सरकार द्वारा प्रारंभ की गई है जिसके तहत महिलाओं को शहरों में सुरक्षा प्रदान की जाएगी।

प्रश्न- UP Safe City Scheme 2022 का उद्देश्य क्या है?
उत्तर- UP Safe City Scheme 2022 का उद्देश्य राज्य में महिलाओं के प्रति बढ़ते अपराध पर रोक लगाना है ताकि वह राज्य में कहीं भी आने जाने के लिए स्वतंत्र रहे।

प्रश्न- UP Safe City Scheme 2022 की विशेषताएं क्या है?
उत्तर- UP Safe City Scheme की मुख्य विशेषताएं महिलाओं को पुलिस सहायता, हेल्पडेस्क, पिंक बूथ, पिंक बसें इत्यादि प्रदान करना हैं।

प्रश्न- UP Safe City Scheme के लिए बजट 2022-23 में कितना फंड जारी हुआ है?
उत्तर- UP Safe City Scheme के लिए 523 करोड़ रुपए का बजट जारी हुआ है।

प्रश्न- UP Safe City Scheme में महिला हेल्पलाइन नंबर क्या है?
उत्तर- इस योजना में महिला हेल्पलाइन नंबर 1090 है।