स्मार्ट अर्बन फार्मिंग योजना 2022 | Smart Urban Farming Yojana

स्मार्ट अर्बन फार्मिंग योजना 2022 | स्मार्ट अर्बन फार्मिंग योजना 2022 के लाभ क्या है | स्मार्ट अर्बन फार्मिंग योजना 2022 के उद्देश्य क्या है | स्मार्ट अर्बन फार्मिंग योजना 2022 किसके लिए शुरू हुई है | Delhi Smart urban Farming yojana 2022 | स्मार्ट अर्बन फार्मिंग योजना 2022 किसने शुरू की

नमस्कार दोस्तों, भारत में वक्त-वक्त पर राज्य सरकारे कई प्रकार की कल्याणकारी व आत्मनिर्भरता की योजनाएं शुरू करती रहती हैं। ऐसे ही दिल्ली सरकार ने भी एक योजना की शुरुआत की है जिसका नाम है दिल्ली स्मार्ट अर्बन फार्मिंग योजना। इस बात से हम बिल्कुल भी इंकार नहीं कर सकते है कि अर्थव्यवस्था चाहे देश की हो या राज्य की, इनके विकास के लिए देश-प्रदेश के नागरिकों के हाथ में बेहतर रोजगार होना बहुत आवश्यक है। अगर हम दिल्ली की बात करें तो यहां की कुल जनसंख्या लगभग 1.60 करोड़ है और जिसमें से केवल 55 लाख लोगों को ही रोजगार प्राप्त हैं। अर्थात दिल्ली की ज्यादातर आबादी का भार केवल 55 लाख लोगो के ही ऊपर हैं। एसी ही सारी परेशानियों को समाप्त करने के लिए दिल्ली की सरकार द्वारा दिल्ली स्मार्ट अर्बन फार्मिंग योजना को प्रारंभ किया गया है। इसीलिए दिल्ली की सरकार द्वारा इस बजट को रोजगार बजट नाम दिया गया है, दिल्ली सरकार का कहना है कि इस रोजगार बजट का मुख्य उद्देश्य महिलाओं को आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर तथा सशक्त बनाना है।

भारत के बड़े-बड़े उद्योगपति भी मानते हैं कि जब तक औरतें देश की वर्किंग फोर्स में शामिल नहीं होगी, दूर रहेगी तब तक देश का परी तरह से आर्थिक विकास हो पाना मुश्किल है। इसीलिए सरकार महिलाओं को ध्यान में रखते हुए अनेक योजनाएं शुरू करती हैं। इसी प्रकार दिल्ली स्मार्ट अर्बन फार्मिंग योजना भी महिलाओं के आर्थिक विकास को बढ़ावा देने के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण योजना है। तो दोस्तो दिल्ली स्मार्ट अर्बन फार्मिंग योजना क्या है और इसके लाभ क्या है तथा इसके उद्देश्य क्या है आदि की विस्तृत जानकारी के लिए हमारे इस लेख को अंत तक पढ़ते रहे।

Smart Urban Farming Yojana Kya Hai

विश्व में काफी तेजी से शहरों को बड़ा बनाने की दौड़ चल रही है। इससे पेड़ों को साफ किया जा रहा जा और बड़े-बड़े भवन बनाए ज रहे हैं और यही सब हरियाली नष्ट होने का कारण बनते जा रहे है तथा खेती करने के लिए जमीने तक नहीं प्राप्त हो रही हैं। इस कारण शहर वासियों को खुली हवा के साथ-साथ स्वस्थ सब्जियां तथा अच्छा भोजन तक नहीं हो रहा है। ऐसी ही समस्याओं को मद्देनजर रखते हुए दिल्ली के वित्त मंत्री मनीष सिसोदिया जी ने बजट 2022-23 मे स्मार्ट अर्बन फार्मिंग योजना 2022 को लागू करने की घोषणा की है।

दिल्ली सरकार का कहना है कि ये योजना देश की एक अलग प्रकार की योजना है साथ ही उनका कहना है कि ये योजना विशेषकर ग्रहणिओं एवं महिलाओं के लिए काफी लाभदायक साबित होगी। सरकार का कहना है कि स्मार्ट अर्बन फार्मिंग योजना के सफल क्रियान्वयन के लिए दिल्ली के मोहल्लों में कार्यशाला आयोजित की जाएगी तथा इस योजना के तहत सब्सिडी भी दी जाएगी। स्मार्ट अर्बन फार्मिंग योजना 2022 के द्वारा दिल्ली के नागरिकों को पौष्टिक भोजन के साथ-साथ लगभग 25,000 रोजगार भी उपलब्ध कराए जाएंगे।

यह भी पढ़ें- दिल्ली शॉपिंग फेस्टिवल योजना 2022

Smart Urban Farming Yojana Benefits

दिल्ली अर्बन स्मार्ट फार्मिंग योजना के लाभ इस प्रकार हैं-

  • इस योजना के तहत दिल्ली राज्य की महिलाएं जो इस योजना में दिलचस्पी रखेगी वो इसका बेहतर तरीके से लाभ प्राप्त कर सकेंगी।
  • इस योजना का लाभ प्राप्त करने हेतु महिलाओं को अपने घर के छत में, बालकनी आदि में पड़ी खाली जगह पर सब्जियां उगाने पड़ेगी, जिसको वो बेचकर आमदनी प्राप्त कर सकेंगी तथा अपने उपभोग हेतु भी पौष्टिक सब्जियां उपयोग कर सकेंगे।
  • दिल्ली अर्बन स्मार्ट फार्मिंग योजना का लाभ महिलाओं के साथ-साथ दूसरे लोग भी प्राप्त कर सकते हैं जिससे वो भी अर्बन फार्मिंग करके सब्जियां उगा सकेंगे।
  • दिल्ली अर्बन स्मार्ट फार्मिंग योजना के द्वारा महिलाओं की आमदनी में पर्याप्त वृद्धि होगी जिससे वो आत्मनिर्भर बन सकेगी एवं अपने बच्चों को भी शिक्षा दिलवा सकेंगी।
  • इस योजना में सब्सिडी भी दी जाएगी जिससे शुरूआत में उनको आर्थिक समस्याओं से छुटकारा मिलेगा।
  • इस योजना के द्वारा अगले 5 वर्षों में लगभग 25,000 रोजगार उपलब्ध कराएगी।
  • दिल्ली अर्बन स्मार्ट फार्मिंग योजना 2022 के द्वारा उगने वाली सब्जियां पौष्टिक होंगी जिन्हें खाकर लोगों के स्वास्थ्य को फायदा पहुंचेगा जिससे उनका बीमार होने का खतरा कम रहेगा।
  • इस योजना के तहत दिल्ली राज्य में हरियाली बढ़ेगी इसकी वजह से लोगों को शुद्ध हवा मिलेगी तथा उनके स्वास्थ्य में भी काफी ज्यादा सुधार होगा इससे पर्यावरण को भी लाभ पहुंचेगा।
  • दिल्ली अर्बन स्मार्ट फार्मिंग योजना के माध्यम से सब्जियां घर पर उगाने की वजह से बाहर से खरीदनी नहीं पड़ेगी जिससे उनकी आय की बचत होगी।
  • इस योजना से महिलाओं के सामाजिक जीवन में बहुत अधिक सकारात्मक बदलाव आएंगे।
  • दिल्ली अर्बन स्मार्ट फार्मिंग योजना 2022 के लाभ से महिलाओं आत्मनिर्भर बनेगी तथा पुरुषों पर निर्भरता भी कम होगी।
  • इस योजना के तहत महिलाओं के आत्मनिर्भर होने से पुरुषों पर से कमाने का बोझ काफी हद तक कम होगा और इस वजह से वो मानसिक रूप से तनाव मुक्त भी रहेंगे।

यह भी पढ़ें- दिल्ली फ्री बस पास योजना 2022

Smart Urban Farming Yojana Motive

दिल्ली की सरकार के द्वारा बजट 2022-23 में रोजगार को मद्देनजर रखते हुए कई तरह की योजनाओं को प्रारंभ करने की घोषणा की गई है। दिल्ली के वित्त मंत्री मनीष सिसोदिया द्वारा 2022-23 के बजट में अगले 5 वर्षों में विशेषकर महिलाओं व युवाओं को रोजगार प्रदान करने का मुख्य लक्ष्य रखा है। वित्त मंत्री के अनुसार दिल्ली राज्य की ज्यादातर महिलाएं ग्रहणी तथा घर के काम उलझी रहती हैं और बाकी बचे वक्त फ़ुरसत में रहती हैं। वित्त मंत्री ने कहा कि दिल्ली की ज्यादातर ऊंची मंज़िलो में खाली जगहो, छतों, घरों की बालकनी तथा छत आदि में खाली जगह होती है। तो इन्हीं चीजों को मद्देनजर रखते हुए कहा गया कि स्मार्ट अर्बन फार्मिंग योजना का लक्ष्य ग्रीन एरिया को बढ़ावा देना तथा नागरिकों को अच्छा भोजन उपलब्ध कराना है। इसी के साथ नागरिकों विशेषकर महिलाओं को रोजगार प्रदान कर आत्मनिर्भर भी बनाएंगे। इसी लक्ष्य को मद्देनजर रखते हुए दिल्ली सरकार ने भारत के IARI यानी पूसा संस्थान के सहयोग से दिल्ली स्मार्ट अर्बन फार्मिंग योजना 2022 को प्रारंभ करने हेतु घोषणा की है।

इस योजना के द्वारा दिल्ली की महिलाएं घरेलू उपभोग के लिए ताजी ,पौष्टिक एवं ऑर्गेनिक सब्जियां उगा पाएंगे तथा महिलाएं अपने अधिशेष को बेचकर कुछ घरखर्च भी प्राप्त कर पाएगी। इससे महिलाओं तो विकास होगा ही लेकिन साथ में देश का भी विकास होगा क्योंकि जब महिलाएं आत्मनिर्भर बनेगी तो अपने बच्चों को भी पढ़ा लिखाकर आत्मनिर्भर बना पाएगी और आगे चलकर यही बच्चे देश के विकास में अहम भूमिका निभाएंगे। दिल्ली स्मार्ट अर्बन फार्मिंग योजना 2022 के सफल क्रियान्वयन हेतु दिल्ली सरकार दिल्ली के मोहल्लों में कार्यशालाऐं आयोजित करेगी। दिल्ली सरकार द्वारा स्मार्ट अर्बन फार्मिंग की बड़ी सफलता के लिए सब्सिडी युक्त सामग्री और अच्छे से गार्डनिंग के लिए अनुभवी माली भी उपलब्ध कराए जाएंगे, इसके साथ ही दिल्ली सरकार आने वाले 5 वर्षों में दिल्ली में लगभग 25,000 नए रोजगार उपलब्ध करेगी।

यह भी पढ़ें- अग्नीपथ योजना ऑनलाइन आवेदन 2022

Delhi Smart Urban Farming Yojana Online Registration

दिल्ली सरकार के बजट 2022-23 के दौरान वित्त मंत्री श्रीमान मनीष सिसोदिया जी द्वारा इस योजना की घोषणा की गई है  दिल्ली अर्बन स्मार्ट फार्मिंग योजना 2022 का सरकारी लाभ जैसे सब्सिडी आदि लेने के लिए आपको आवेदन करना पड़ेगा, लेकिन फिलहाल के लिए अभी आवेदन प्रक्रिया प्रारंभ नहीं हुई है। इस योजना हेतु जरूरी दस्तावेज, पोर्टल, वेबसाइट आदि दिल्ली की सरकार द्वारा जारी किया जाएंगे। जैसे ही दिल्ली अर्बन स्मार्ट फार्मिंग योजना से संबंधित कोई जानकारी प्राप्त होगी, तो आपको सबसे पहले हमारी वेबसाइट के माध्यम से अपडेट किया जाएगा। इसके लिए आप हमारी वेबसाइट को फोलो करते रहे।

Wrapping Up

दिल्ली अर्बन स्मार्ट फार्मिंग योजना 2022 का मूल्यांकन करके कहा जा सकता है कि दिल्ली सरकार द्वारा शुरू की गई ये योजना महिलाओं के सामाजिक ,आर्थिक विकास में सहायक सिद्ध होगी। दिल्ली सरकार तथा कार्यशालाओ की मदद से दिल्ली अर्बन स्मार्ट फार्मिंग योजना को बढ़ावा दिया जाएगा ताकि इसके माध्यम से लोगों को पौष्टिक सब्जियां मिल सके और पर्यावरण भी शुद्ध हो सके।

दोस्तों आपको दिल्ली अर्बन स्मार्ट फार्मिंग योजना 2022 की जानकारी पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों और परिचितों के साथ शेयर जरूर करें। साथ ही ऐसी ही अन्य महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो नोटिफिकेशन बटन को जरूर दबाए और हमारी वेबसाइट को भी फोलो करें।

यह भी पढ़ें- इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना

FAQ-

प्रश्न- Smart Urban Farming Yojana 2022 क्या है?
उत्तर- Smart Urban Farming Yojana से महिलाएं घर की खाली जगह पर पौष्टिक सब्जियां उगा सकेंगी तथा बेच सकेंगी और कुछ आमदनी कर पाएगी।

प्रश्न -Smart Urban Farming Yojana 2022 का उद्देश्य क्या है?
उत्तर -Smart Urban Farming Yojana का उद्देश्य घरेलू महिलाओं को रोजगार प्रदान कर उन्हें सशक्त बनाना तथा उन्हें भोजन के लिए पौष्टिक सब्जियां प्रदान करना है।

प्रश्न- Delhi Smart Urban Farming Yojana 2022 से कितनी नौकरियां प्रदान की जाएगी?
उत्तर- वित्त मंत्री श्रीमान मनीष सिसोदिया जी के अनुसार आने वाले 5 वर्षों में लगभग 25,000 नौकरियां प्रदान की जाएगी।

प्रश्न -Delhi Smart Urban Farming Yojanaका लाभ किसे प्राप्त होगा?
उत्तर- दिल्ली स्मार्ट अर्बन फार्मिंग योजना का लाभ दिल्ली की विशेषकर घरेलू महिलाओं को प्राप्त होगा।

प्रश्न- Delhi Smart Urban Farming Yojana किस संस्था के मदद के द्वारा प्रारंभ की जाएगी?
उत्तर- इस योजना को भारतीय आईएआरआई (IARI) यानी पूसा संस्थान के द्वारा शुरू किया जाएगा।