स्पोर्ट्स पर्सन पेंशन योजना 2022 | Sports Person Pension Yojana

स्पोर्ट्स पर्सन पेंशन योजना 2022 | राजस्थान स्पोर्ट्स पर्सन पेंशन योजना | sports person pension Yojana | आवेदन कैसे करें | sports person pension Yojana registration | form | pension age | sports pension | पात्रता

नमस्कार दोस्तों, खिलाड़ियों के लिए एक बहुत ही खुशी की खबर आई है। अब खिलाड़ियों को अपने बुढ़ापे के लिए चिंता नहीं करना चाहिए कि उनका जीवनयापन कैसे होगा। खिलाड़ियों के लिए राजस्थान की सरकार ने स्पोर्ट्स पर्सन पेंशन योजना 2022 की शुरुआत की है इसके तहत उनको ₹20,000 प्रति माह पेंशन दी जाएगी

तो स्पोर्ट्स पर्सन पेंशन योजना 2022 की अन्य जानकारी जैसे इसमें किस उम्र से पेंशन मिलना शुरू होगी, इसके लिए पात्रता क्या होनी चाहिए, आयु कितनी होना चाहिए, किन-किन खिलाड़ियों को पेंशन मिलेगी, राजस्थान स्पोर्ट्स पर्सन पेंशन योजना 2022 की आवेदन प्रक्रिया क्या है आदि की महत्वपूर्ण जानकारी के लिए इस लेख को आखिर तक अवश्य पढ़ें।

यह भी पढ़ें- उत्तर प्रदेश शिशु हित लाभ योजना 2022

Sports Person Pension Yojana

राजस्थान की सरकार ने अपने बजट 2022-23 मे राजस्थान के खिलाड़ी जिन्होंने ओलंपिक, एशियन एवं राष्ट्रमंडल खेलों में Medal जीते है तथा अर्जुन एवं द्रोणाचार्य पदक से सम्मानित खिलाड़ियों, पैरा और विकलांग खिलाड़ियों तथा उनके Coach के लिए sports person pension Yojana 2022 प्रारंभ करने का फैसला किया है। राजस्थान स्पोर्ट्स पर्सन पेंशन योजना के तहत ऐसे खिलाड़ियों को 40 साल की उम्र के बाद हर महीने पेंशन के रूप में ₹20,000 दिए जाएंगे

राजस्थान के मुख्यमंत्री श्रीमान अशोक गहलोत द्वारा प्रदेश में खेल को बढ़ावा देने के लिए इस योजना की शुरुआत की गई है। इस अवसर पर श्रीमान मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी ने कहा कि राजस्थान सरकार द्वारा प्रदेश में खेल सुविधाओं को बढ़ाने, खिलाड़ियों को ट्रेनिंग देने, खेल को प्रोत्साहन देने तथा खेल गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए हर संभव प्रयास किए जाएंगे।

यह भी पढ़ें- Free Scooty Yojana 2022

Sports Person Pension Yojana Motive

राजस्थान सरकार द्वारा अपने बजट 2022-23 में राजस्थान के खिलाड़ियों को बढ़ावा देने के लिए Rajasthan sports person pension Yojana 2022 को शुरू किया है। इस योजना के तहत खिलाड़ी को उनके बुढ़ापे के सहारे के लिए पेंशन दी जाएगी। जिससे उनको 40 साल की आयु के बाद आर्थिक समस्याओं का सामना न करना पड़े।

स्पोर्ट्स पर्सन पेंशन योजना 2022 का मुख्य उद्देश्य राजस्थान में खेलों को बढ़ावा देना, उन्हें आर्थिक सहयोग प्रदान करना, खिलाड़ियों के मनोबल को बढ़ावा देने हेतु तथा उन्हें वृद्धावस्था में आर्थिक दिक्कतों से छुटकारा दिलाने हेतु इस योजना की शुरू को शुरू किया है।

यह भी पढ़ें – झारखंड सीएम सारथी योजना

Sports Person Pension Yojana Benefits & Characteristics

राजस्थान के खिलाड़ियों को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए तथा उन्हें मानसिक रूप से मजबूती प्रदान करने हेतु स्पोर्ट्स पर्सन पेंशन योजना 2022 को बजट 2022-23 में शुरु करने की घोषणा की है। Rajasthan sports person pension Yojana के लाभ एवं विशेषताएं इस प्रकार है-

  • राजस्थान सरकार द्वारा स्पोर्ट्स पर्सन पेंशन योजना के अंतर्गत एशियन गेम्स, ओलंपिक, राष्ट्रमंडल खेलों के पदक जीतने वाले खिलाड़ियों को तथा अर्जुन और द्रोणाचार्य अवार्ड प्राप्त खिलाड़ियों को पेंशन दी जाएगी।
  • स्पोर्ट्स पर्सन पेंशन योजना के अंतर्गत विकलांग अथवा पैरा खिलाड़ियों को भी पेंशन दी जाएगी।
  • स्पोर्ट्स पर्सन पेंशन योजना 2022 के तहत ऐसे खिलाड़ी जिनकी उम्र 40 वर्ष से ज्यादा होगी उन्हें ₹20,000 हर महीने पेंशन प्रदान की जाएगी ।
  • राजस्थान राज्य में खेल को बढ़ावा देने हेतु हाई परफॉर्मेंस स्पोर्ट्स ट्रेनिंग सेंटर तथा रिहैबिलिटेशन सेंटर को भी बनाया गया है।
  • राजस्थान की सरकार ने खिलाड़ी के लिए खेलो इंडिया यूथ गेम्स की तर्ज पर खेलो राजस्थान गेम्स के आयोजन का भी वादा किया है।
  • राजस्थान में स्पोर्ट्स कल्चर को बढ़ावा देने के लिए सरकार द्वारा खेलों को काफी बढ़ावा दिया जा रहा है।
  • स्पोर्ट्स पर्सन पेंशन योजना 2022 के अंतर्गत पेंशन देने से राजस्थान के खिलाड़ियों को आर्थिक सहयोग प्राप्त होगा। जिससे अन्य खिलाड़ियों में खेल के प्रति रुचि पैदा होगी, इससे युवाओं में खेल के प्रति जुनून भी उत्पन्न होगा।

यह भी पढ़ें- अग्नीपथ योजना ऑनलाइन आवेदन

Sports Person Pension Yojana Documents

स्पोर्ट्स पर्सन पेंशन योजना 2022 के तहत पेंशन बनवाने के लिए जो दस्तावेज चाहिए, वो निम्नलिखित है-

  • मोबाइल नंबर
  • आधार कार्ड
  • स्पोर्ट सर्टिफिकेट
  • ईमेल आईडी
  • फोटो
  • निवास प्रमाण पत्र
  • विकलांग सर्टिफिकेट

Sports Person Pension Yojana Eligibility

राजस्थान की सरकार द्वारा प्रारंभ की गई स्पोर्ट्स पर्सन पेंशन योजना 2022 का लाभ उन्हीं खिलाड़ियों को मिलेगा जो निम्नलिखित पात्रता के अंतर्गत आते हैं-

  • खिलाड़ी को राजस्थान का निवासी होना जरूरी है।
  • खिलाड़ियों की आयु 40 वर्ष से अधिक होनी चाहिए ।
  • खिलाड़ियों ने ओलंपिक, एशियन अथवा राष्ट्रमंडल खेलों में पदक जीता हो। अथवा
  • खिलाड़ियों को अर्जुन पुरस्कार एवं द्रोणाचार्य पुरस्कार मिला हो।

Sports Person Pension Yojana Key Points

SchemeSports Person Pension Yojana 2022
MotiveTo Encourage Players
BeneficiaryPlayers of Rajasthan
Pension AmountRs. 20,000 per month
Registration ProcessOnline & Offline
Launch2022

Sports Person Pension Yojana Registration Process

राजस्थान स्पोर्ट्स पर्सन पेंशन योजना के अन्तर्गत लिस्ट चेक करने तथा Registration करने तथा पेंशन योजना लिस्ट देखने के लिए राजस्थान सरकार की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। Sports Person Pension Yojana का लाभ प्राप्त करने हेतु आपको आवेदन form को वेबसाइट पर जाकर भरना होगा। इस योजना की ज्यादा जानकारी आप राजस्थान सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ले सकते है।

हालांकि sports person pension yojana registration के लिए राजस्थान सरकार ने अभी तक कोई भी वेबसाइट लांच नहीं की है। जैसे ही सरकार इस योजना के बारे में आवेदन फार्म से संबंधित कोई जानकारी दी जाएगी, उसके लिए आपको हमारी वेबसाइट के माध्यम से सूचित कर दिया जाएगा। इसके लिए आप हमारी वेबसाइट को फॉलो करते रहे। इसके लिए नीचे लाल बटन को जरूर दबा लें।

Wrapping Up

Sports Person Pension Yojana 2022 की समीक्षा करने के बाद कहा जा सकता है कि ये राजस्थान के वृद्ध खिलाड़ियों के जीवन में उम्मीद की किरण लेकर आएंगी। स्पोर्ट्स पर्सन योजना के द्वारा खिलाड़ियों को बढ़ावा दिया जाएगा। वो भी वृद्धावस्था में पेंशन पाकर आत्मनिर्भर बनेंगे।

दोस्तों, अगर आपको स्पोर्ट्स पर्सन पेंशन योजना की जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे अपने अपने परिचित के साथ भी शेयर जरूर करें तथा अपने ज्ञान को भी बढ़ाएं। साथ ही राज्य एवं केंद्र सरकार की ऐसी ही अन्य महत्वपूर्ण योजनाओं की जानकारी के लिए नीचे नोटिफिकेशन के बटन को जरूर दबा दे।

FAQ-

प्रश्न- Sports Person Pension Yojana 2022 क्या है?
उत्तर- Sports Person Pension Yojana 2022 में राजस्थान सरकार द्वारा खिलाड़ियों को पेंशन प्रदान की जाएगी ।

प्रश्न- Sports Person Pension Yojana में कितने रुपए की पेंशन प्रदान की जाएगी?
उत्तर- ₹20,000 प्रत्येक माह प्रदान की जाएगी।

प्रश्न- Sports Person Pension Yojana के अंतर्गत किन खिलाड़ियों को पेंशन दी जाएगी?
उत्तर- Sports Person Pension Yojana के तहत एशियन गेम्स, ओलंपिक, राष्ट्रमंडल खेलों, पैरालंपिक खेलों मे पदक प्राप्त एवं अर्जुन तथा द्रोणाचार्य पुरस्कार विजेता खिलाड़ियों को पेंशन दी जाएगी।

प्रश्न- Sports Person Pension Yojana के तहत किस आयु के खिलाड़ियों को पेंशन मिलेगी?
उत्तर- इस योजना के तहत 40 वर्ष की उम्र से ऊपर के खिलाड़ियों को पेंशन मिलेगी।

प्रश्न- राजस्थान पेंशन कैसे चेक करें
उत्तर- Sports Person Pension चेक करने के लिए इसकी अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर कर सकते है।

प्रश्न- Sports Person Pension का स्टेटस कैसे चेक कर सकते हैं?
उत्तर- Sports Person Pension का स्टेटस चेक करने के लिए इसकी अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर कर सकते है।

8 thoughts on “स्पोर्ट्स पर्सन पेंशन योजना 2022 | Sports Person Pension Yojana”

Leave a Comment