UP बाबूजी कल्याण सिंह ग्राम उन्नति योजना | Babuji Kalyan Singh Gram Unnati Yojana

बाबूजी कल्याण सिंह ग्राम उन्नति योजना | बाबूजी कल्याण सिंह ग्राम उन्नति योजना का क्रियान्वयन | बाबूजी कल्याण सिंह ग्राम उन्नति योजना के लाभ एवं उद्देश्य | बाबूजी कल्याण सिंह ग्राम उन्नति योजना के लिए कितना बजट पेश किया गया

नमस्कार दोस्तों, उत्तर प्रदेश के वित्त मंत्री श्री सुरेश खन्ना जी ने बजट 2022-23 के वक्त ग्रामीण एवं कस्बों को अंधेरे से मुक्ति दिलाने के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण योजना को शुरु किया है। इस योजना को नाम दिया गया है बाबूजी कल्याण सिंह ग्राम उन्नति योजना है। इस योजना के तहत गांव एवं कस्बों में सड़कों पर अंधेरे की समस्या को समाप्त किया जाएगा। उत्तर प्रदेश की सरकार गांव की गलियों एवं सड़कों पर लाइट लगवाएगी। गांव एवं कस्बों में लाइट लगने से बहुत सी समस्याओं से छुटकारा मिलेगा। बाबूजी कल्याण सिंह ग्राम उन्नति योजना से जुड़ी जानकारी जैसे कि बाबूजी कल्याण सिंह ग्राम उन्नति योजना क्या है , इसके लाभ एवं उद्देश्य, इस योजना का क्रियान्वयन कैसे होगा की विस्तृत जानकारी के लिए इस लेख को आखिर तक जरूर पढ़ते रहे।

यह भी पढ़ेंं- उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री दुर्घटना बीमा योजना 2022

Babuji Kalyan Singh Gram Unnati Yojana

उत्तर प्रदेश के वित्त मंत्री जी ने 26 मई 2022 को बजट 2022-23 दौरान बाबूजी कल्याण सिंह ग्राम उन्नति योजना शुरू करने की घोषणा की है। इस योजना के अंतर्गत गांवों एवं कस्बों की सड़कों पर लाईट लगवाकर रोशन किया जाएगा, जिससे की गांव में रहने वालों की बहुत सी समस्याओं एवं अपराधों से मुक्ति छुटकारा मिलेगा। इस योजना के तहत महिलाओं की सुरक्षा बढ़ेगी,वो निडर होकर बाहर निकल पाएगी। बाबूजी कल्याण सिंह स्ट्रीट लाइट योजना की घोषणा करते वक्त इस योजना का कुल बजट 22 करोड़ 50 लाख रुपए रखा है। और खास बात ये है इसकी कि स्ट्रीट लाइट बिजली से नहीं जलेगी क्योंकि इन स्ट्रीट लाइट के लिए राज्य सरकार सोलर प्लेट की व्यवस्था करेगी।

यह भी पढ़ें- निषादराज बोट सब्सिडी योजना 2022

Babuji Kalyan Singh Gram Unnati Yojana Motive

बाबूजी कल्याण सिंह ग्राम उन्नति योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य के सभी गांव एवं कस्बों की गलियों एवं सड़कों पर सोलर स्ट्रीट लाईट लगवाकर, गांव की सड़कों को रोशन करना एवं गांव में रहने वाले नागरिकों की समस्याओं को दूर करना है। ये सोलर लाइट जैसे ही शाम होगी तो जलना प्रारंभ करेगी तो सुबह 6:00 बजे तक जलेगी।

Babuji Kalyan Singh Gram Unnati Yojana Key Points

SchemeBabuji Kalyan Singh Gram Unnati Yojana
LaunchBy UP Government
BeneficiaryCitizens of Utter Pradesh
MotiveTo enlighten Villages
BenefitTo get rid of darkness
Year2022
Total BudgetRs. 22.50 Crore

यह भी पढ़ें- उत्तर प्रदेश सेफ सिटी योजना 2022

प्रश्न- Babuji Kalyan Singh Gram Unnati Yojana को कहां प्रारंभ किया गया है?
उत्तर- इस योजना को उत्तर प्रदेश में प्रारंभ किया गया है।

प्रश्न- Babuji Kalyan Singh Gram Unnati Yojana 2022 के लिए कितना बजट तय किया गया है?
उत्तर- इस योजना के तहत 22 करोड़ 50 लाख रुपए का बजट तय किया गया है।

प्रश्न- Babuji Kalyan Singh Gram Unnati Yojana का उद्देश्य क्या है?
उत्तर- इस योजना का मुख्य उद्देश्य गांव एवं कस्बों की सड़कों पर लाईट लगाकर रोशन करना है।

1 thought on “UP बाबूजी कल्याण सिंह ग्राम उन्नति योजना | Babuji Kalyan Singh Gram Unnati Yojana”

Leave a Comment