वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना 2022 | Varistha Nagrik Tirtha Yatra Yojana

वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना 2022 | वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना 2022 का ऑनलाइन आवेदन | वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना का एप्लीकेशन स्टेटस | वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना 2022 का पंजीकरण कब से शुरू होगा | वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना 2022 के लाभ एवं उद्देश्य | वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना राजस्थान | Varistha Nagrik Tirtha Yatra Yojana

नमस्कार दोस्तों, आज के इस लेख में हम सभी बात करने वाले हैं बुजुर्ग नागरिकों की, ये बुजुर्ग और कोई नहीं हमारे माता- पिता, दादा-दादी, या बड़े भाई तथा गांव अथवा शहर मे रहने बाले कोई भी बुजुर्ग व्यक्ति जिनकी आयु 60 वर्ष से ऊपर की हो चुकी है। राजस्थान की सरकार ने बुजुर्ग लोगों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण योजना को शुरु किया है। इस योजना को नाम दिया गया है वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना 2022वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना के तहत गांव के गरीब बुजुर्ग व्यक्ति जिनकी इच्छा रहती है कहीं तीर्थ यात्रा पर जाए और भगवान का भजन करे तो ऐसे में राजस्थान की सरकार ने इनकी इच्छा पूरी करने हेतु राजस्थान के बुजुर्ग नागरिकों को मुफ्त में तीर्थ यात्रा करवाने के लिए वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना 2022 की शुरूआत की है। इस योजना से जुडी अन्य महत्वपूर्ण जानकारी जैसे कि वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना 2022 क्या है, इसके लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें, बुजुर्ग व्यक्ति तीर्थ यात्रा करने कब जाएंगे इत्यादि के लिए आप इस लेख को आखिर तक अवश्य पढ़ें।

यह भी पढ़ें- मुख्यमंत्री कन्यादान योजना 2022

Varistha Nagrik Tirtha Yatra Yojana 2022

राजस्थान सरकार के देवस्थान विभाग की मंत्री श्रीमती शकुंतला रावत जी के ने वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना को प्रारंभ करने के निर्देश दिए हैं। इस योजना के तहत राजस्थान के बुजुर्ग नागरिको को यात्रा करवाने के लिए लगभग 18 ट्रेनों एवं वायुयानो के माध्यम से तीर्थ स्थलों के दर्शन करावाए जाएंगे। इस योजना के सफल क्रियान्वयन के लिए राजस्थान सरकार द्वारा लगभग 30 करोड़ रुपए खर्च करने का बजट बनाया गया है। वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना के तहत वरिष्ठ नागरिकों को वैष्णो देवी, रामेश्वरम, जगन्नाथपुर, तिरुपति, द्वारिका, मथुरा, वृंदावन, गंगासागर, उज्जैन तीर्थ स्थलों के दर्शन करावाए जाएंगे।

यह भी पढ़ें– राजस्थान निक्षय संबल योजना 2022

Varistha Nagrik Tirtha Yatra Yojana Motive

इस योजना का उद्देश्य राजस्थान के बुजुर्ग नागरिकों को जिनकी उम्र 60 साल हो चुकी है उनको बिल्कुल मुफ्त में देश के विभिन्न तीर्थ स्थलों जैसे वैष्णो देवी, रामेश्वरम ,जगन्नाथ पुरी आदि का भ्रमण करवाना है। जिसके कारण बुजुर्ग नागरिकों को ईश्वर का भजन करने एवं सकारात्मक ऊर्जा का अनुभव होगा।

यह भी पढ़ें- राजस्थान मुख्यमंत्री बाल गोपाल योजना 

Varistha Nagrik Tirtha Yatra Yojana Benefits

जैसा कि हमने ऊपर जाना कि मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना के माध्यम से राज्य के वरिष्ठ नागरिकों को देश के विभिन्न तीर्थ स्थलों के दर्शन बिल्कुल मुफ्त में कराने का लाभ देना है अतः इस योजना के और भी लाभ निम्नलिखित है-

  • वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना 2022 के तहत वरिष्ठ नागरिकों को तीर्थ स्थलों का भ्रमण कराने के लिए उचित व्यवस्था की जाएगी जैसे खानपान, जलपान, रहन सहन आदि।
  • राजस्थान के ऐसे बुजुर्ग व्यक्ति जो आर्थिक तंगी की वजह से तीर्थ स्थलों पर जा पाने में अक्षम है वह भी अब इस योजना के तहत फ्री में तीर्थ स्थलों पर जा पाएंगे।
  • मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना 2022 के तहत वरिष्ठ नागरिक देश के विभिन्न तीर्थ स्थलों एवं धार्मिक स्थलों का भ्रमण करेंगे। जिससे उनको शारीरिक व मानसिक रूप से सकारात्मकता की अनुभूति होगी।
  • इस योजना के तहत बुजुर्ग व्यक्ति देश के विभिन्न ऐतिहासिक तीर्थ स्थलों एवं धार्मिक स्थानों पर भ्रमण के दौरान उनके बारे में जानेंगे तथा अपने बच्चों एवं अपने आसपास के लोगों को भी अपने अनुभवों के बारे में बता पाएंगे और इस वजह से वह भी अपने देश के बारे में जान पाएंगे और उनको भी देश भ्रमण के लिए प्रोत्साहन मिलेगा।

यह भी पढ़ें– राजीव गांधी स्कॉलरशिप फॉर एकेडमिक एक्सीलेंस 2022

Varistha Nagrik Tirtha Yatra Yojana Key Points

SchemeVaristha Nagrik Tirtha Yatra Yojana
LaunchBy Devasthan Department of Rajasthan
BeneficiarySenior Citizens of Rajasthan
Year2022
Registration ProcessOnline
Official Websitedevasthan.rajasthan.gov.in
MotiveFree travels to Devotional Places

Varistha Nagrik Tirtha Yatra Yojana Eligibility

  • वरिष्ठ व्यक्ति को राजस्थान का स्थाई निवासी होना चाहिए ।
  • इस योजना में वही व्यक्ति आवेदन कर सकते है जिनकी आयु 60 साल या उससे अधिक है ।
  • आधार कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • निवास प्रमाण पत्र

Varistha Nagrik Tirtha Yatra Yojana Registration Process

मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना 2022 के तहत राजस्थान राज्य के वरिष्ठ व्यक्तियों को तीर्थ यात्रा पर जाने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा। राजस्थान के देवस्थान विभाग की मंत्री जी द्वारा बताया गया कि वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना 2022 के तहत ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया जून 2022 से प्रारंभ होगी। वरिष्ठ नागरिकों को आवेदन करने के लिए निम्नलिखित बातों का ध्यान रखना होगा-

  • वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना 2022 के तहत ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट devasthan.rajasthan.gov.in को पर जाना होगा।
  • इस वेबसाइट पर जाने के बाद “योजनाएं” पर क्लिक करने के बाद वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना खुल जाएगी।
  • इसके बाद बुजुर्ग आवेदन करें पर क्लिक करके पूछी गई महत्वपूर्ण जानकारी के साथ फार्म को भर दे और उसके बाद सबमिट बटन पर क्लिक करें।

Varistha Nagrik Tirtha Yatra Yojana Update

मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना 2022 के तहत आवेदन 16 जून 2022 से लेकर 10 जुलाई 2022 तक किए जा सकेंगे। इस योजना में बुजुर्गों के लिए नया अपडेट आया है जिसके माध्यम से अब 70 साल के वरिष्ठ भी तीर्थ यात्रा के लिए जा पाएंगे।

NOTE-
यदि आवेदक को आवेदन करने में किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना करना पड़ रहा है या फार्म भरने में कोई समस्या आ रही है तो वो टोल फ्री नंबर 0141-2923654 पर फोन करके समस्या का हल प्राप्त कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें– पीएम केयर्स फॉर चिल्ड्रेन स्कीम

Wrapping Up

वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना 2022 की समीक्षा करने के बाद कहा जा सकता है कि राजस्थान राज्य के वरिष्ठ नागरिकों के लिए वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना कल्याणकारी साबित होगी और राजस्थान के बुजुर्ग लोग मुफ्त में तीर्थ यात्रा योजना का लाभ उठा पाएंगे।

दोस्तों अगर आपको वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना 2022 की जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे अपने परिवार तथा अपने आसपास के वरिष्ठ लोगों के साथ करें और उन्हें इस योजना का लाभ लेने के लिए प्रेरित करे। साथ ही आपके मन में इस योजना से संबंधित कोई सवाल है तो कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं और सरकार द्वारा शुरू की गई ऐसी ही नई-नई सरकारी योजनाओं की महत्वपूर्ण जानकारी के लिए बेल आइकन को दबाए एवं हमारी वेबसाइट को भी फॉलो करें।

यह भी पढ़ें– गांव की बेटी योजना 2022

FAQ-

प्रश्न- Varistha Nagrik Tirtha Yatra Yojana क्या है?
उत्तर- Varistha Nagrik Tirtha Yatra Yojana 2022 राजस्थान के देवस्थान विभाग की मंत्री द्वारा प्रारंभ की गई एक महत्वपूर्ण योजना है जिसके तहत वरिष्ठ नागरिकों को देश के तीर्थ स्थलों के दर्शन कराए जाएंगे।

प्रश्न- Varistha Nagrik Tirtha Yatra Yojana की आधिकारिक वेबसाइट क्या है?
उत्तर- इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट devasthan.rajasthan.gov.in है।

प्रश्न- Varistha Nagrik Tirtha Yatra Yojana 2022 की आवेदन प्रक्रिया कब से प्रारंभ होगी?
उत्तर- इस योजना के आवेदन की प्रक्रिया जून 2022 से प्रारंभ होगी।

प्रश्न- राजस्थान सरकार द्वारा ने कुल कितने वरिष्ठ नागरिकों को यात्रा कराने का लक्ष्य रखा गया है?
उत्तर- सरकार द्वारा लगभग 20,000 वरिष्ठ नागरिकों को यात्रा पर ले जाने का लक्ष्य है।